बच्चो को कुपोषण से बचाने के लिए महिलाएं करें प्रोटीन युक्त भोजन : डॉ जान्हवी श्रीवास्तव

 जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में संचालित होने वाले महिला अध्ययन केंद्र द्वारा आयोजित कार्यक्रम महिला चौपाल कन्हईपुर में लगाया गया। जिसका विषय "कुपोषण से होने वाले रोग एवं लक्षण" था।  

यह आयोजन कुलाधिपति एवम् राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के दिशा निर्देश एवं कुलपति प्रो निर्मला एस मौर्य की प्रेरणा से किए गया।जिसमें बतौर वक्ता प्रभारी महिला अध्ययन केंद्र  डॉ जान्हवी श्रीवास्तव ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि सभी महिलाओ को भोजन में भरपूर प्रोटीन और विटामिन लेनी चाहिए ताकि आपका स्वास्थ्य अच्छा रह सके, इसके लिए अपने खाने में हरी सब्जी ,मौसमी फल एवं दूध अवश्य शामिल करें ,आपके बच्चे कुपोषित ना हो ,इसके लिए कम से कम 6 महीने तक नवजात शिशुओं को सिर्फ मां का दूध पिलाएं और इसके बाद दलिया ,साबूदाना फल का जूस आदि को उनके भोजन में शामिल करें। 

इसी क्रम में महिला थाना की एस ओ  श्रीमती किरन मिश्रा ने महिलाओं को सुरक्षा से संबंधित जानकारी देते हुए जागरूक किया ,शासन द्वारा चलाए जाने वाली योजनाओं एवं हेल्पलाइन नंबर के बारे में भी विस्तार से बताया। 

बड़ी संख्या में महिलाओं ने चौपाल में प्रतिभाग किया और अपने द्वारा बनाए जाने वाली हस्तकला जैसे डलिया, डोर मैट,ब्लाउज एवं क्रोशिया तथा पेंटिंग भी बड़े उत्साह से दिखाया। उन महिलाओं को साथ में यह भी बताया गया कि आने वाले समय में महिला अध्ययन केंद्र के तहत गांव की महिलाओं को रोजगार संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा अतः आप सबकी प्रतिभागिता उसमें आवश्यक है ताकि गांव की प्रत्येक महिला आत्मनिर्भर बन सकें, कार्यक्रम के अंत में बब्बू गौड़ ने सभी महिलाओं के प्रति आभार प्रकट किया ।

Related

news 7332560983422702066

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item