महिलाओं का आत्मनिर्भर होना समाज के लिए जरूरी: सीमा

 जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन केंद्र के द्वारा पूर्वांचल सावन महोत्सव का आयोजन मुक्तांगन परिसर में सोमवार को किया गया । इस महोत्सव में आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं ने अपने द्वारा बनाए विभिन्न उत्पाद जैसे राखी, आचार मिठाइयाँ, अगरबत्ती और कालीन का प्रदर्शन किया।

महोत्सव की मुख्य अतिथि राज्यसभा की सांसद श्रीमती सीमा द्विवेदी ने महिलाओं का उत्साहवर्धन करते हुए  कहा कि इस तरह के कार्यक्रम महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास है। विश्वविद्यालय की कुलपति महोदय का यह प्रयास महिलाओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।  
इस अवसर पर महोत्सव को संबोधित करते हुए विश्वविद्यालय की  कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि महिला अध्ययन केंद्र के माध्यम से विश्वविद्यालय इस तरह कई कार्यक्रम करा चुका है जो महिलाओं को सशक्त बनाने तथा आत्मनिर्भर करने की दिशा में सार्थक प्रयास रहा है। उन्होंने कहा कि आधी आबादी की भागीदारी के बिना समाज का समुचित व सर्वांगीण विकास नहीं हो सकता है । 
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव महेन्द्र कुमार वित्त अधिकारी श्री संजय कुमार राय परीक्षा नियंत्रक बीएन सिंह, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर अजय द्विवेदी, प्रो. देवराज सिंह, डॉक्टर प्रमोद कुमार यादव, डॉ प्रमोद कुमार, डॉक्टर मनोज मिश्रा, डॉक्टर मनीष कुमार, डॉक्टर संतोष कुमार, डॉ राजकुमार वह अन्य शिक्षक तथा आसपास की लोग महोत्सव में उपस्थित रहे। महिला केंद्र की प्रभारी डॉ जान्हवी श्रीवास्तव ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ नितेश जायसवाल व वनीता सिंह ने किया । इस अवसर पर लोक गीत कजरी का भी गायन हुआ तथा छात्राओं के द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी प्रस्तुतीकरण हुआ l

Related

BURNING NEWS 8866292388096235485

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item