महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने का दिया गया टिप्स

जौनपुर : भारतीय रेडक्रास सोसाइटी एवम् आकांक्षा समिति के तत्वावधान में सुधाकर सिंह फाउंडेशन महाविद्यालय ,पिलखिनी गौराबादशाहपुर  मैं स्वास्थ्य जागरूकता का शिविर का आयोजन किया गया। आकांक्षा समिति की अध्यक्ष डॉक्टर अंकिता राज डॉ विमला सिंह भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव डॉ मनोज वत्स संस्था की प्राचार्य डॉ रूबी राय ने दीप प्रज्वलित कर शिविर का शुभारंभ किया। आकांक्षा समिति की अध्यक्ष डॉक्टर अंकिता राज ने कहा कि बालिकाओं को आत्मनिर्भर होना चाहिए तथा किसी भी छेड़ छाड़ को अपनी परिवार में भाभी, मां और बहन से निसंकोच बताना चाहिए जिससे समस्याओं का निवारण हो ।बालिकाओं को कोई भी बात अपने अंदर छुपा के नहीं रखनी चाहिए नहीं तो कभी कभी इससे वे डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं इसलिए निसंकोच किसी बात को अपने परिवार में शेयर करना चाहिए । डॉक्टर अंकिता राज ने उदाहरण के तौर पर एक बात कहीं जिस प्रकार से एक पत्ते में कीड़े लग जाते हैं कीड़ा जो पत्ते को धीरे धीरे खोखला कर देता है, उसी प्रकार से महिलाएं अपनी समस्याओं को अपने अंदर छिपा कर रखती है तो अंदर से उनको हमेशा वही बात चुभती रहेगी । महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने व कुप्रथाओं से बाहर निकाल कर आत्मसम्मान के साथ जीवन जीने का गुण बताया । आकांक्षा समिति की अध्यक्ष डॉ अंकिता राज ने अपने छात्र जीवन से लेकर उच्च शिक्षा काल के तमाम अनुभवों को छात्राओं से साझा किया। 
 कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि समाज सेविका डॉ विमला सिंह ने अपने सामाजिक अनुभवों से छात्राओं की विस्तृत जानकारी दी । सचिव डॉ मनोज वत्स ने कहा कि मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी उसका खानपान पौष्टिक होना चाहिए।उसकी इम्युनिटी भी मजबूत रहनी चाहिए अगर इम्युनिटी पावर मजबूत है तो किसी भी बीमारी बचा सकता है।शरीर में कोई भी परेशानी हो तो उसकी शीघ्र ही जांच कराएं जिससे रोग का पता चल सके और सही समय पर उसका इलाज हो सके । राहुल सिंह ने अपना विचार व्यक्त करते हुए छात्राओं को शिक्षित करने की बात कही ।रेडक्रास सोसाइटी की तरफ से सभी छात्राओं को सेनेटरी पैड,टॉवेल ,साबुन, मास्क,टूथब्रश आदि वितरित किया गया। प्राचार्य डॉ रूबी राय ने सभी का स्वागत किया।
 कार्यक्रम का संचालन अनिल अस्थाना ने किया ।आगंतुकों के प्रति आभार डॉ सदानन्द सिंह ने व्यक्त किया । इस अवसर पर सोनारी की रोशनी मिश्रा को चिकित्सा के लिए रेड क्रॉस की तरफ से आथिर्क सहायता का चेक भी प्रदान किया गया ।इस अवसर पर रवि सिंह ,राघवेन्द्र सिंह, आशीष श्रीवास्तव, सं भानुवीय सिंह, अंकिता सिंह, मनीष सिंह संजय यादव ,मुरारी आदि उपस्थित रहे ।
Attachments area

Related

JAUNPUR 8757989699069643713

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item