जौनपुर को मिले 714 नए मास्टर , शिक्षकों की कमी होगी दूर

जौनपुर। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से 714 शिक्षकों का चयन जनपद में किया गया है। नियुक्ति पत्र पाने के लिए सोमवार को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में पूरे दिन चयनित अभ्यर्थियों की भीड़ रही। नए टीचरों की तैनाती होने से  शिक्षकों की कमी से जूझ रहे माध्यमिक विद्यालयों में जल्द ही समस्या का समाधान हो जाएगा। वहीं माध्यमिक शिक्षक संघ (सेवारत) के प्रदेश अध्यक्ष रमेश सिंह के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल सोमवार को जिला विद्यालय निरीक्षक से मिला। मांग किया कि कार्यभार ग्रहण करने में नए शिक्षकों का कार्यालय व विद्यालय स्तर पर आर्थिक शोषण न किया जाए।

 जिले में 150 माध्यमिक विद्यालय वित्तपोषित हैं। प्रबंधकों से शिक्षकों की नियुक्ति का अधिकार छीन लेने और आयोग द्वारा विगत कई साल से नियुक्ति संबंधी प्रक्रिया बाधित होने के कारण अधिकांश विद्यालयों में शिक्षकों का पद रिक्त रहा। निःशुल्क  शिक्षा व आय के अन्य स्त्रोत न होने के कारण प्रबंधतंत्र मानदेय पर भी शिक्षक रखकर वैकल्पिक व्यवस्था नहीं कर पा रहे थे। जिसके चलते शिक्षण कार्य पूरी तरह से प्रभावित रहा। सबसे अधिक समय गणित, विज्ञान, अंग्रेजी जैसे महत्वपूर्ण विषयों को पढ़ाने की समस्या रही। सत्ता परिवर्तन के बाद माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड सक्रिय हुआ और सरकार की पहल पर नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी आई। परिणाम स्वरूप जिले में 123 प्रवक्ता और 591 एलटी शिक्षक जिले को मिले हैं। 
 डीआइओएस राज कुमार पंडित ने कहा कि शिक्षकों को उनके पते पर नियुक्ति पत्र भेजा जाएगा। वह नियुक्ति पत्र मिलने के बाद वह विद्यालय जाकर कार्यभार ग्रहण करें। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर वह उनसे संपर्क कर सकते हैं। कहा कि अभी एलटी का पैनल नहीं आया है। इसके लिए माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्ष से बातचीत हुई है। बुधवार तक पैनल आने की उम्मीद है। पैनल आते ही नियुक्ति पत्र भेज दिया जाएगा। 

Related

news 8051909702961940455

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item