पाँच लाख का मुफ्त होगा बीमा, बनेगी के सी सी

जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना की जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न हुई।

            बैठक में वर्ष 2020-21 के कार्यों के सापेक्ष अवशेष लाभार्थियों की सूची का अनुमोदन तथा साथ ही वर्ष 2021-22 के लिये निजी भूमि पर तालाब निर्माण वृहद आर०एस०, बायो फ्लॉक, जिन्दा मछली विकय केन्द्र, कियोस्क मोटर साइकिल विथ आईस बाक्स व थ्री व्हीलर विथ आईस वाक्स के योजना के लाभार्थियों का भी अनुमोदन किया गया। इन सभी योजनाओं का प्रस्तुति करण उप निदेशक मत्स्य, वाराणसी मण्डल, वाराणसी, एन०एस० रहमानी द्वारा किया गया। उक्त लाभार्थियों के अनुमोदन के अतिरिक्त जिलाधिकारी द्वारा मत्स्य किसान क्रेडिट कार्ड, मछुआ दुर्घटना बीमा तथा मनरेगा द्वारा विकसित तालाबों में मत्स्य पालन की सम्मानाओं पर चर्चा करते हुए निर्देश दिये कि किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन एकत्र करने के लिए राजस्व विभाग के लेखपालों, ग्राम्य विकास विभाग के ग्राम विकास अधिकारी/ग्राम पंचायत सचिव/रोजगार सेवक तथा कृषि विभाग की आत्मा योजनान्तर्गत ए०टी०एम० तथा बी०टी०एम० को भी लक्ष्य आवंटित किये जाये तथा तेजी से आवेदन बैंको को भेजे जाय।
               जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक को भी निर्देश दिये कि के०सी०सी० आवेदनों का निस्तारण समयबद्ध रूप से किया जाय तथा दिसम्बर के तृतीय सप्ताह में प्रगति की समीक्षा में लिये विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की जाये। मत्स्य विभाग को यह की निर्देश दिये कि मत्स्य व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों को निःशुल्क बीमा कराये जाने की सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध है। अतः कम से कम 10000 मत्स्य व्यवसायी का निःशुल्क कराया जाय।
             जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि किसी दुर्घटना में बीमा धारक की मृत्यु हो जाने पर पाँच लाख का बीमा भुगतान मृतक के आश्रितों को बीमा कम्पनी के द्वारा क्लेम के रूप में किया जाता है और लाभार्थी कोई भी प्रिमियम नहीं देना है।
             बैठक में जिला कृषि अधिकारी किशोर कुमार सिंह, अग्रणी जिला प्रबन्धक अनिल कुमार सिन्हा, वैज्ञानिक   कृषि विज्ञान केन्द्र डा० सुरेन्द्र प्रताप सोनकर, उपायुक्त मनरेगा भुपेन्द्र कुमार सिंह, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई विभाग विपिन कुमार, कार्यकारी अधिकारी बलबीर सिंह, मुख्य एवं जनपद के तहसीलों के प्रभारी सम्भाषी त्रिपाठी,  अमित कुमार शर्मा व केशव प्रसाद उपस्थिति रहें।

Related

news 5661029674030376441

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item