जनपद में 15 वर्षीय श्रुति को लगा कोविड का पहला टीका

 जौनपुर में सोमवार से 15 से 18 वर्ष के बच्चो को कोविड -19 का वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो गया । लीलावती देवी अस्पताल में आज डीएम की मौजूदगी में टीका करण का शुभारंभ हुआ। वैक्सीन लगवाने के लिए छात्र - छात्राओं में खासा उत्साह दिखाई पड़ रहा है । वैक्सीन लगवाने वाली हाई स्कूल की छात्रा श्रुति अस्थाना ने सरकार की इस पहल की तारीफ की है ।

 जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह तथा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ नरेंद्र सिंह की उपस्थिति में लीलावती महिला चिकित्सालय में सोमवार को 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों के कोविड-19 टीकाकरण सत्र का उद्घाटन किया। 15 वर्ष की श्रेणी में श्रुति अग्रहरि (15) को स्टाफ नर्स मालती ने जनपद का सबसे पहला टीका लगाया। जिलाधिकारी ने उन्हें बधाई देते हुए समय से 28 दिन पर दूसरा टीका 31 जनवरी को लगवा लेने का सुझाव दिया। जनपद में 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों के टीकाकरण की तैयारी मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह के निर्देशन तथा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डॉ नरेंद्र सिंह के नेतृत्व में चल रही थी। 

जनपद में 3,15,205 किशोर-किशोरियों को इसके तहत कोविड-19 का टीका लगवाने का लक्ष्य है। किशोरों में उत्साह - टीकाकरण को लेकर सेंट पैट्रिक की छात्रा श्रुति अग्रहरि (15) पुत्री डॉ सुशील जायसवाल उत्साहित रहीं। सबसे पहले उन्हें टीका लगने पर उन्होंने अपनी खुशी का इजहार किया। उन्होंने बताया कि उन्हें बहुत दिनों से टीकाकरण का इंतजार था। चाहती थीं कि टीका लगवाकर कोविड से सुरक्षित हो जाएं। उन्होंने सभी को टीका लगवाकर सुरक्षित हो जाने का संदेश दिया। राधिका इंटर कालेज के छात्र हिमांशु पांडे (17) पुत्र बैजनाथ पांडेय भी टीका लगवा कर खुश दिखे। उन्होंने कहा कि टीका लगवाकर उनका लंबा इंतजार खत्म हुआ। सेंट पैट्रिक के युवराज सिंह (16) पुत्र सुनील कुमार सिंह ने भी टीका लगवाया। यहां बने हैं टीकाकरण केंद्र: डीआईओ डॉ नरेंद्र सिंह ने बताया कि 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों के लिए अलग से 80 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं जो कि जिला महिला चिकित्सालय, जिला पुरुष चिकित्सालय, लीलावती महिला चिकित्सालय, सभी सामुदायिक (सीएचसी) तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर हैं। प्रीकॉशनरी डोज - डॉ नरेंद्र सिंह ने बताया कि 10 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर तथा फ्रंटलाइन वर्कर के साथ 60 वर्ष से अधिक उम्र के कोमार्विड लोगों को प्रीकॉशनरी डोज (एहतियाद टीका) लगेगा। इसके लिए भी सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। फ्रंटलाइन वर्कर के अंतर्गत आने वाले चुनाव की ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं। इन लोगों को प्रीकॉशनरी डोज लगवाना अनिवार्य है। ऐसे रजिस्ट्रेशन - यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) के वैक्सीन एवं कोल्ड चेन मैनेजर शेख अबजाद ने बताया कि कोविन पोर्टल पर आनलाइन बुकिंग के लिए स्लाट उपलब्ध हैं। वैक्सीनेशन सेंटर पर भी बिना आनलाइन बुकिंग के जाने पर भी स्वास्थ्यकर्मी आनस्पाट रजिस्ट्रेशन करके तुरंत टीका लगा देंगे। अभी तक की स्थिति: जनपद में 18 वर्ष से अधिक उम्र की आबादी 34,26,408 है। इसमें से 31,41,981 से ज्यादा लोगों को टीके की पहली डोज़ का टीकाकरण लक्ष्य पूर्ण किया जा चुका है। अब तक 49,88,871 से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं। 18,46,890 से अधिक लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने जनपदवासियों से अपील की है कि यदि कोई भी प्रथम डोज से वंचित है तो वह अपना टीकाकरण अवश्य करवा लें। इसके साथ ही जिन लोगों का दूसरी खुराक लगवाने का समय आ गया है, वह अपनी दूसरी खुराक अवश्य लगवा लें। उद्घाटन के मौके पर यूनीसेफ से डीएमसी गुरदीप कौर, नगरीय स्वास्थ्य समन्वयक प्रवीन पाठक सहित स्वास्थ्य विभाग के तमाम अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

Related

BURNING NEWS 7383848590298653483

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item