जौनपुर के माटी के लाल, देश के कमाल के पत्रकार कमाल खान सभी को रूला गये

फ़ाइल फोटो  5 अक्टूबर 2012 की 

जौनपुर। कलम, कैमरा और हिन्दी, ऊर्दू व अंग्रेजी के शब्दों के विद्वान, मानवीय संवेदना के प्रतीक एनडी टीवी के यूपी हेड कमाल खान शुक्रवार की सुबह इस दुनियां से अलविदा हो गये। उनकी मौत से देश का मीडिया जगत स्तब्ध है, किसी को विश्वास ही नही हो रहा था कि गुरूवार की रात तक प्राईम टाईम में अपनी कमाल की रिपोर्ट प्रस्तुत करने वाले कमाल खान अचानक कैसे काल के गाल में समा गये। फिलहाल सत्य को कोई इंकार नही कर सकता। कमाल खान जैसे पत्रकार  की बदौलत आज इस संक्रमण युग में भी पत्रकारिता  की गरिमा महफूज है। 

मरहूम पत्रकार कमाल खान मूल से जौनपुर जिले के सिपाह मोहल्ले के निवासी थे। पिछले कई वर्षो से उनका परिवार लखनऊ में निवास करने लगा था। कमाल खान जी शुरू से ही प्रतिभावन रहे। लखनऊ विश्वविद्यालय से पढ़ाई पूरी की तथा दिल्ली के जामिया से पत्रकारिता की पढ़ाई करने के बाद वे पत्रकारिता को अपना कैरियर चुना। पहले वे प्रिंट मीडिया में काम किया उसके बाद इलेक्ट्रानिक मीडया जगत में कदम रखा , 2003 में एनडी टीवी में बतौर रिपोर्टर नियुक्त हुए। उनकी हर खबर और खबर के अंत होने वाली पीस टू कैमरा में शेरो शायरी के साथ आने वाली कमेंट की पत्रकारों का समूह कायल रहता था। वे जब भी किसी विशेष स्टोरी के लिए स्पाट पर जाते थे वे अपने गाड़ी किताबों का जखीर लेकर जाते थे। एक न्यूज की स्क्रीप्ट लिखने में काफी रिसर्च करके खबरो को प्रमाणिक करके जनता के सामने परोसते थे। तमाम बड़े पत्रकार उनके न्यूज से प्रशिक्षण लेकर आज अपने मुकाम पर पहुंचे है। 

मै खुद पिछले करीब 13 वर्षो से उनके सानिध्य में जौनपुर जिले में एनडी टीवी में कार्य कर रहा हूं। वे किसी न्यूज के सिलसिल में मुझसे बात करते थे या दिशा निर्देश देते थे उससे लगता ही नही था कि वे देश के जाने माने बरिष्ठ पत्रकार कमाल खान मुझसे बात कर रहे है। कभी कोई गलती हो जाती थी या खबर देने में देर होती थी वे इस लहजे में डाटते फटकारते थे पता ही नही चलता था कि वे मुझे डाट रहे है या प्यार कर रहे है। हाल ही में पूर्व सांसद धनंजय सिंह का क्रिकेट खेलने का वीडियो को जब पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट किया तो दिन में करीब 11 बजे कमाल खान सर का फोन आया। वे पूरे मामले की जानकारी लिया उसके बाद कुछ साट्स बाइट मांगा साथ कहा कि धनंजय सिंह का क्रिकेट खेलने का वीडियों तीन जनवरी का है यह प्रमाणित करने वाली बाइट और साट्स मांगा। मैने एक घंटे की भीतर पूरी खबर उन्हे मुहैया करा दिया। जब कमाल सर ने उस खबर को प्रसारित किया मुझे लगा जैसे वे खुद स्पाट पर आकर न्यूज खबर किया है। कमाल सर को शुक्रवार की सुबह दिल दौरा पड़ने के चलते हम लोगो को छोड़कर दुनियां को अलविदा हो गये। 


Related

BURNING NEWS 7208836828575009866

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item