दो पालियों में मतदान कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

 जौनपुर।  विधानसभा चुनाव को लेकर शनिवार को टीडी इंटर कालेज में दो पालियों में मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रत्येक कक्ष में मास्टर ट्रेनर ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित किया। साथ ही कक्ष में ही ईवीएम का हैंड्स टू हैंड्स ट्रेनिग भी कराया गया। अनुपस्थित कर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश दिया। 

 विधानसभा क्षेत्र जौनपुर आंशिक मल्हनी के कुल 440 पीठासीन अधिकारी, 440 प्रथम मतदान अधिकारी, 440 द्वितीय मतदान अधिकारी व 440 तृतीय मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया। यह प्रशिक्षण 29 कमरों में 11-11 पोलिग पार्टियों का बैच बनाकर किया गया। प्रशिक्षण के उपरांत प्रत्येक पीठासीन अधिकारी व प्रथम मतदान अधिकारी को प्रशिक्षण के संबंध में एक संक्षिप्त परीक्षा ली गई। इस परीक्षा में कुल 25 लिखित प्रश्न व 25 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल किए गए थे। मास्टर ट्रेनर की तरफ से प्रश्न पत्र की जांच कर उत्तीर्ण होने वाले पीठासीन अधिकारी व प्रथम मतदान अधिकारियों को कमरे से बाहर जाने की अनुमति प्रदान की गई। द्वितीय पाली के प्रशिक्षण में प्रेक्षक मल्हनी पवित्र मंडल, सीडीओ अनुपम शुक्ल व डीडीओ बीबी सिंह ने टीडी कालेज के सभी 29 कमरों में भ्रमण कर प्रशिक्षण व्यवस्था को देखा। कमरों में प्रशिक्षण ले रहे कर्मियों को प्रशिक्षित भी किया। प्रेक्षक ने कर्मियों को पीपीटी में बताए गए निर्देशों को आत्मसात करके ईवीएम व वीवीपैट के प्रयोग में क्या सावधानियां बरती जाए के संबंध में अवगत कराया।

शनिवार को प्रथम पाली में कुल 17 अनुपस्थित पाए गए, जिसमें दो पीठासीन अधिकारी, एक प्रथम मतदान अधिकारी, नौ द्वितीय मतदान अधिकारी, पांच तृतीय मतदान अधिकारी अनुपस्थित थे। इसमें बेसिक शिक्षा विभाग के 11, डीआईओएस के पांच, नलकूप खंड के एक, आयुर्वेद के एक, पंचायती राज विभाग के एक, पूर्वांचल विश्वविद्यालय के एक, टीडी कालेज के एक अनुपस्थित रहे। द्वितीय पाली में कुल 18 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए, जिसमें पांच पीठासीन अधिकारी, दो प्रथम मतदान अधिकारी, चार द्वितीय मतदान अधिकारी व सात तृतीय मतदान अधिकारी अनुपस्थित पाए गए। इसमें बेसिक शिक्षा विभाग के सात, जिला पंचायत राज अधिकारी के तीन, जिला विद्यालय निरीक्षक के सात, शारदा सहायक के एक अनुपस्थित रहे।

Related

news 8527480191741841028

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item