पर्यटन विकास से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे: प्रो निमित

 जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में मंगलवार को उत्तर प्रदेश में पर्यटन का विकास: चुनौतियां एवं संभावनाएं विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। यह आयोजन सेंटर आफ एक्सीलेंस इन टूरिज्म मैनेजमेंट एंड रिसर्च वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय द्वारा किया गया।


सेमिनार में बतौर मुख्य अतिथि जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के पर्यटन  विभाग के प्रो. निमित रंजन चौधरी ने कहा कि कोविड के दौरान पर्यटन को बहुत बड़ा धक्का लगा है। कहा कि किसी भी क्षेत्र की कोई चीज मशहूर है तो उसकी जानकारी  वहां के महत्वपूर्ण स्थलों पर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पर्यटन  के अलग-अलग स्थलों का विभिन्न प्रकार से पैकेज तैयार करना चाहिए, ताकि पर्यटक को सुविधा  हो। रोजगार के अवसर को देखते हुए पर्यटन पर भारत सरकार अच्छा काम कर रही है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल के अन्य तीर्थों को जौनपुर से जोड़कर रोजगार के अवसर सृजित किए जाए।

कुलपति  प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं यहां पर पहाड़, नदियां, मंदिर सब कुछ है। यह सुविधाओं के साथ-साथ स्वरोजगार को भी बढ़ावा देता है। पूर्वांचल के विंध्याचल, बनारस, जौनपुर आदि पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है यह स्थानीय लोगों की आजीविका का साधन भी है।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के टूरिज्म विभाग के डॉ. अनिल सिंह ने कहा कि भारत  बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करता है. देश में आगरा अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए पहली पसंद है। अयोध्या और काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को काफी विकसित किया गया है यहां पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हो रहा है जिससे रोजगार के अवसर बढ़ें  हैं। 

पर्यटन अधिकारी, वाराणसी क्षेत्र कीर्तिमान श्रीवास्तव ने कहा कि कोविड-19 के कारण पर्यटन क्षेत्र ने  बहुत सारी चुनौतियों का सामना किया है। विदेशी पर्यटकों की निर्भरता भारतीय पर्यटन उद्योग पर घटी  है क्योंकि क्षेत्रीय पर्यटन को बढ़ावा देकर स्थानीय लोगों को बड़ी मात्रा में आकर्षित किया जा रहा है। उन्होंने पूर्वांचल के क्षेत्र में पर्यटन के क्षेत्र में हुए विकास पर विस्तार से अपनी बात रखी।

Related

JAUNPUR 604553162180997807

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item