1 मई तक चलेगा फसल बीमा पाठशाला का कार्यक्रम

 जौनपुर। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रदेश भर में 26 अप्रैल से 1 मई तक फसल बीमा पाठशाला का आयोजन कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय भारत सरकार और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किया जायेगा जिसमें 27 अप्रैल को कृषि मंत्री और कृषि राज्य मंत्री किसानों से संवाद करेंगे। उसका प्रसारण सीएससी केन्द्रों के माध्यम से पंचायत स्तर पर किया जायेगा और जिला मुख्यालय पर भी कार्यक्रम कर आयोजन नामित बीमा कम्पनी और कृषि विभाग के सहयोग से किया जायेगा।

 कार्यक्रम में कृषि मंत्री 11 से 1 बजे तक किसानों को सम्बोधित करेंगे। वह प्रदेश के 8 जनपद गोरखपुर, देवरिया, वाराणसी, मेरठ, झांसी, महोबा, सहारनपुर, रामपुर जनपद के किसानों से एनआईसी के माध्यम से संवाद करेंगे। उक्त कार्यक्रम का प्रदेश के सभी जिले सीएससी केन्द्रों के माध्यम से प्रसारण किया जायेगा। 
इस आशय की जानकारी देते हुये राजीव पाठक ने बताया कि भारत सरकार के इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित सीएससी कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से जिले के सभी गांवों में किसान पाठशाला का आयोजन होगा। साथ ही सभी जगह पर कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट होगा। जिले के सभी सीएससी केंद्र, पंचायत भवन में किसानों की सभा नामित बीमा कंपनी एवं कृषि विभाग के सहयोग किया जायेगा जहां मंत्री जी का उद्बोधन लोगों को सुनाया जायेगा। साथ की किसानों को फसल बीमा के लिये जागरूक भी किया जायेगा जिससे फसलों में होने वाले नुकसान से बचा जा सके। जानकारी के अभाव में बहुत से किसान अपनी फसलों का बीमा नहीं करते हैं और बारिश, ओला या प्राकृतिक आपदा होने पर उनको नुकसान उठाना पड़ता है। किसान पाठशाला का आयोजन कर किसानों को फसल बीमा के लिये जागरूक किया जायेगा।

Related

news 265000003234843345

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item