प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों और बच्चों के इस प्रयास जौनपुर को मिलेगा यह सम्मान


जौनपुर। जिले के प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों और बच्चों के सार्थक प्रयास और हुनर के चलते एक बार फिर जिले का डंका पूरे प्रदेश में बजने जा रहा है । इन सभी के प्रयास से बनाई गई लघु फिल्म पूरे प्रदेश में हीट हो गई है , फ़िल्म की सफलता के लिए राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा । 

मालूम हो कि शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए शिक्षकों के अभिनव प्रयास को बीते कुछ माह पहले बेसिक शिक्षा निदेशालय की ओर से बेसिक शिक्षा परिषद विभाग में कार्यरत अध्यापकों के लिए एक लघु फिल्म निर्माण की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसके अन्तर्गत शैक्षिक व सामाजिक मूल्यों पर आधारित अधिकतम 5 मिनिट की फिल्म बनाने को सम्पूर्ण प्रदेश के अध्यापकों प्रेरित करते हुए आदेश जारी किया गया था। उसी क्रम में सिकरारा व मडियाहूँ के शिक्षकों ने मिलकर एक समग्र प्रयास कर एक शोर्ट फिल्म "डी. बी. टी. एक पहल" का निर्माण किया। जिसमें बेसिक के अध्यापकों के साथ ही ग्रामीणजन और बच्चों ने अभिनय किया। प्रदेश के कुल 125 अध्यापकों द्वारा इस प्रतियोगिता में भाग किया गया, जिसमें प्रदेश स्तर पर निर्णायक मंडल द्वारा केवल 23 फिल्मों को चुना गया। जिसमें से जौनपुर जिले के सिंह शिवम कुमार राजेंद्र द्वारा निर्देशित फिल्म "डी. बी. टी. एक पहल" को भी चुना गया है। फिल्म के निर्देशक शिवम सिंह ने बताया कि इस फ़िल्म में उत्तर प्रदेश सरकार ने बच्चों के गणवेश, जूता मौजा, स्वीटर व बैग के पैसे सीधे अभिभावकों के खाते में भेजा गया है जिसका वे छात्रों के मद में ही व्यय करें।

फ़िल्म के पटकथा लेखक प्रेम चंद्र तिवारी ने बताया कि इस फ़िल्म को सम्मानित करने से सभी शिक्षक परिवार गौरवान्वित महसूस कर रहा है। फिल्म में किरण का किरदार किरण यादव (छात्रा), शिक्षिका सौम्या सिंह, विनोद सिंह, राजेश मिश्र, राकेश सिंह, उत्तमा चतुर्वेदी, सीमा उपाध्याय, आशीष मौर्य आदि ने अभिनय किया। प्रदेश स्तर पर चुने जाने के पश्चात अब संबंधित अध्यापक और उनकी टीम को प्रदेश में सम्मानित किया जायेगा।

यह एक अंश मात्र है बालफिल्म बालसेना का जोकि डेढ़ घंटे कि पूरी पिक्चर बनी हुई है। आप भी देख सकते हैं, youtube पर लिखें बालसेना और इसका आनंद लीजिये।

Related

editorial 8871477956302892807

एक टिप्पणी भेजें

  1. शिवम सर की यह अनोखी पहल , समाज मार्गदर्शन का कार्य कर रही है । बेहतरीन फ़िल्म के लिए दिल से बधाई ।

    जवाब देंहटाएं
  2. विशाल हृदय की ओर से ढेर सारी बधाई।मेरे शिवम सर्।

    जवाब देंहटाएं

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item