नन्हे मुन्ने बच्चों की प्रतिभा देखकर बीएसए हुए गदगद, बाटी मिठाईयां

जौनपुर। टन- टन- टन देखो घटी बजी स्कूल की, स्कूल तुमको पुकारे.... गीत पर इंग्लिश मीडिया के नन्हे मुन्ने  बच्चो ने अपने कमर में रिंग डालकर ऐसा झूमें कि मौके पर मौजूद बेसिक शिक्षा विभाग के मुखिया समेत उपस्थित सभी लोग झूम उठे। बीएसए ने सभी प्रतिभागी छात्रों को मिठाईयां बाटी। मौका था स्कूल चलो अभियान रैली का। इससे पूर्व बीएसए के नेतृत्व में चकताली गांव में जुलूस निकालकर ग्रामीणों को अपने बच्चो को स्कूल भेजने के लिए जगरूक किया गया। 

मालूम हो कि अप्रैल माह में सभी बच्चो को शतप्रतिशत नामाकंन कराने के लिए जिले के सभी स्कूलों के शिक्षक,शिक्षिकाएं तथा खुद बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल शहर की गलियों से लेकर गांव की पगडंडियों पर चिलचिलाती धूप में लू के थपेड़े झेल रहे है। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों और टीचरो द्वारा बहाया जा रहा खून पसीना का परिणाम सार्थक साबित हो रहा है।  

शुक्रवार को सिरकोनी ब्लाक के इंग्लिश मीडियम प्राइमरी स्कूल चकताली द्वारा स्कूल चलो अभियान के तहत रैली निकाली गयी तथा गांव में जाकर 11 नये बच्चों का नामकंन कराया गया। स्कूल में दाखिला लेने वालों बच्चों को बीएसए ने माला पहनाया तथा कापी, पेन्सिल, पेन और टाफी देकर उत्साहवर्धन किया गया। इस स्कूल में अब तक कुल 30 नये छात्र-छात्राओं ने एडमिशन लिया है। 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा  कि मै एक किसान के घर में जन्म लेने के बावजूद भी उनके अभिभावक द्वारा उनका नाम विद्यालय में लिखवाया गया, और तभी मैं पढ़़ लिख कर आज बेसिक शिक्षा अधिकारी पद पर पहुंचा हूँ । इसी तरह सभी अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल में पढ़ने के लिए भेजें और उनके बेहतर भविष्य का निर्माण करने में सहायक बनें । 

 डॉ पटेल ने कहा कि  सभी शिक्षक- शिक्षिकाओं से प्रतिदिन नवीन नामांकन के लिये गांव में जाने और लोगों को स्कूल में बच्चों का नामांकन कराने हेतु प्रेरित करने का सुझाव दिया । 
 खण्ड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सिरकोनी ब्लॉक में एक से एक शिक्षित प्रशिक्षित टीचर हैं जिनके सहयोग से सिरकोनी ब्लॉक आज की तिथि में शत प्रतिशत नामांकन के लक्ष्य को प्राप्त करने जा रहा है । उन्होंने  ने बच्चों की प्रतिभा को सराहते हुये उन्हें आगे बढ़ने का आशीर्वाद प्रदान किया । 
 कार्यक्रम में डी. सी. (ट्रेनिंग) सुरेश चन्द्र पाण्डेय ने कहा कि मनुष्य यदि अपने मन में ठान ले तो कोई भी कार्य असम्भव नहीं होता । डॉ. ऊषा सिंह मैडम इसकी उदाहरण हैं जिनके नेतृत्व में आज चकताली विद्यालय भौतिक तथा शैक्षणिक संसाधनों से परिपूर्ण हैं तथा यहां पढ़ने वाले बच्चों की प्रतिभा अन्य बच्चों के लिए प्रेरणा है । डीसी  ने सभी का आह्वान करते हुए कहा कि आप सभी अपने विद्यालय में स्मार्ट क्लास चलाना प्रारम्भ करें जिससे बच्चों का विद्यालय में ठहराव और नामांकन में वृद्धि हो। 
 डी. सी. (ट्रेनिंग)  ने विद्यालय की कर्मठ शिक्षिका शिप्रा सिंह तथा एस. आर. जी. डॉ. अखिलेश सिंह  को सुझाव देते हुए कहा कि गूगल शीट तथा शैक्षणिक ग्रुप लिंक के माध्यम से सभी शिक्षकों को स्कूल चलो अभियान तथा आई. सी. टी. से जोड़ना सुनिश्चित करें जिससे हमारा ब्लॉक ही नहीं बल्कि हमारा जनपद जौनपुर भी प्रदेश के प्रथम शत प्रतिशत नामांकन और सम्पूर्ण साक्षर की सूची में स्थान प्राप्त करे । 
 बी. ई.ओ.सिरकोनी  शशांक सिंह  , एस. आर. जी. डॉ. अखिलेश सिंह , ए. बी.आर.सी.व प्रधानाध्यापक डॉ. दिनेश प्रताप सिंह, पूर्व माध्यमिक विद्यालय शिक्षक संघ सिरकोनी के अध्यक्ष कुंवर यशवन्त सिंह, प्रधानाध्यापक राकेश कुमार पाण्डेय, प्रधानाध्यापक राम कृष्ण विश्वकर्मा, प्रधानाध्यापिका डॉ. निरुपमा सिंह, प्रधानाध्यापिका श्रीमती छाया सिंह, शिक्षक अनुराग मिश्र, वरिष्ठ पत्रकार राजेश श्रीवास्तव, लक्ष्मीकांत सिंह आदि को मोमेन्टो प्रदानकर और माला पहनाकर स्वागत भी किया गया ।
 कार्यक्रम को क्रमश: पूर्व ए. बी. आर. सी. तथा सिरकोनी ब्लॉक के वरिष्ठ प्रधानाध्यापक डॉ. दिनेश प्रताप सिंह, कुंवर यशवन्त सिंह, निरुपमा सिंह, छाया सिंह, डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव आदि द्वारा भी सम्बोधित किया गया तथा इस सत्र में शत प्रतिशत नवीन नामांकन कराने हेतु तत्पर सभी शिक्षक/शिक्षिकाओ का उत्साहवर्धन किया गया । 
 इस स्कूल चलो अभियान समारोह में विद्यालय परिवार के शैक्षणिक स्टॉफ शिप्रा सिंह, पूनम रॉव, रोली अस्थाना, तथा अंकित यादव (मुंगरा बादशाहपुर), अनुराग मिश्र (बदलापुर),ऋचा सिंह एवं सुमन गौतम (कम्पोजिट विद्यालय सेहमलपुर) आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की शिक्षिका रंजना मिश्रा द्वारा प्रभावपूर्ण तरीके से किया गया । अन्त में विद्यालय की प्रधानाध्यापिका डॉ. ऊषा सिंह द्वारा कार्यक्रम में पधारे सभी सम्मानित सुधीजन का स्वागत, वन्दन, अभिनन्दन के साथ साथ कार्यक्रम में सहयोग प्रदान करने हेतु अपना धन्यवाद एवं हार्दिक आभार व्यक्त किया गया । 
 अन्त में  इस समारोह की अध्यक्षता करते हुये प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष अरविन्द शुक्ल द्वारा उत्साहवर्धक उद्बोधन तथा सभी का आभार प्रकट करते हुए समारोह के समापन की घोषणा की गई । राष्ट्रगान के पश्चात सभी उपस्थित लोगों को मिष्ठान्न व जलपान वितरण के साथ इंगलिश मीडियम प्राइमरी स्कूल चकताली में सम्पन्न आज के इस स्कूल चलो अभियान के शानदार समारोह एवं रैली का समापन किया गया ।

Related

news 6676614738840992181

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item