ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों में रिकार्ड साढ़े सात हजार लोगों ने उठाया लाभ

 जौनपुर। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मड़ियाहूं, बख्शा, सुइथाकला, मुफ्तीगंज, रामनगर और सोंधी में शनिवार को ब्लाॅक स्तरीय स्वास्थ्य मेले लगे। इन सातों ब्लाकों पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने मेले का उद्घाटन किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि हर गरीब, वंचित, असहाय व आमजन तक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ अवश्य पहुंचाएं। इस अवसर पर 7,431 लोगों ने स्वास्थ्य जांच कराई, 218 लोगों का आयुष्मान कार्ड के लिए पंजीकरण हुआ, 186 लोगों के आभा हेल्थ कार्ड बने और 187 लोगों टेली कंसल्टेशन की सुविधा का लाभ उठाया। 

 मड़ियाहूं में विधायक आरके पटेल ने मेले का उद्घाटन किया। इस दौरान वह सभी स्टालों पर गए और सुविधाओं की जानकारी ली। वह स्वास्थ्यकर्मियों के व्यवहार व वहां मिलने वाली सुविधाओं से खुश हुए। मड़ियाहूं में 562 का रजिस्ट्रेशन हुआ, 11 के आभा हेल्थ कार्ड बने, 22 लोगों के आयुष्मान कार्ड जारी किए गए, पांच लोगों ने टेलीकंसल्टेंसी से स्वास्थ्य संबंधी परामर्श लिये। 

 खुटहन में ब्लॉक प्रमुख बृजेश कुमार यादव ने मेले का उद्घाटन किया और स्टालों पर जाकर योजनाओं के बारे में जानकारी ली। खुटहन में 1,140 का रजिस्ट्रेशन, 52 के आभा हेल्थ कार्ड बने, 55 लोगों के आयुष्मान कार्ड जारी किए गए, 55 लोगों ने टेलीकंसल्टेंसी से स्वास्थ्य संबंधी परामर्श लिये।

 बख्शा में विधायक रमेश चंद्र मिश्र उद्घाटन करने आने वाले थे लेकिन जरूरी काम पड़ जाने से नहीं पहुंच सके। उनकी जगह पर विधायक के प्रतिनिधि तथा भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सुशील उपाध्याय ने मेले का उद्घाटन कर स्वास्थ्यकर्मियों की कोविड के समय में दिए गए योगदान की सराहना की। उन्होंने आयुष्मान कार्ड धारकों से योजना का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने बताया कि कार्ड के माध्यम से सूचीबद्ध अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक का इलाज लाभार्थी परिवार को मुफ्त में मिल सकता है। बख्शा में 1,676 का रजिस्ट्रेशन हुआ, 12 के आभा हेल्थ कार्ड बने, 28 लोगों के आयुष्मान कार्ड जारी किए गए, 12 लोगों ने टेलीकंसल्टेंसी से स्वास्थ्य संबंधी परामर्श लिया। 

 सुइथाकला में मेले का उद्घाटन भाजपा के मंडल अध्यक्ष हृदय नारायण शुक्ला ने किया। वह भी मेले में एक-एक स्टाल पर गए और मेले में मिलने वाली सुविधाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग की तारीफ की। सुइथाकला में 1,107 का रजिस्ट्रेशन हुआ, 20 के आभा हेल्थ कार्ड बने, 20 लोगों के आयुष्मान कार्ड जारी किए गए, 48 लोगों ने टेलीकंसल्टेंसी से स्वास्थ्य संबंधी परामर्श लिया। मुफ्तीगंज में उद्घाटन ब्लॉक प्रमुख विनय सिंह तथा भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य आलोक राय ने किया। उन्होंने क्षेत्र के विकास के हर संभव योगदान देने की बात कही जिससे कि क्षेत्र सुरक्षित रह सके। मुफ्तीगंज में 1,176 का रजिस्ट्रेशन हुआ, 23 लोगों के आयुष्मान कार्ड जारी किए गए, 22 लोगों ने टेलीकंसल्टेंसी से स्वास्थ्य संबंधी परामर्श लिया। रामनगर में पूर्व ब्लाक प्रमुख अरविंद सिंह ने उद्घाटन किया। यहां 1,038 का रजिस्ट्रेशन हुआ, 83 के आभा हेल्थ कार्ड बने, 25 लोगों के आयुष्मान कार्ड जारी किए गए, 13 लोगों ने टेलीकंसल्टेंसी से स्वास्थ्य संबंधी परामर्श लिया। सोंधी में ब्लाक प्रमुख विजय विश्वकर्मा ने मेले का उद्घाटन कर वहां मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने उन्होंने आयुष्मान योजना के माध्यम से मिल रही इलाज की सुविधा की सराहना की और लाभार्थियों से इसका लाभ उठाने को कहा। सोंधी में 732 का रजिस्ट्रेशन हुआ, 08 के आभा हेल्थ कार्ड बने, 45 लोगों के आयुष्मान कार्ड जारी किए गए, 32 लोगों ने टेलीकंसल्टेंसी से स्वास्थ्य संबंधी परामर्श लिये। इस तरह से जनपद के सात ब्लाकों में लगे स्वास्थ्य मेलों में 7,431 लोगों ने स्वास्थ्य जांच कराई, 218 लोगों का आयुष्मान कार्ड के लिए पंजीकरण हुआ, 186 लोगों के आभा हेल्थ कार्ड बने और 187 लोगों टेली कंसल्टेशन की सुविधा का लाभ उठाया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. लक्ष्मी सिंह ने बताया कि ब्लाॅक स्तरीय स्वास्थ्य मेलों का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संबंधित विभिन्न सेवाएं जैसे-मातृ शिशु कल्याण, टीकाकरण, परिवार नियोजन, संचारी एवं गैर संचारी रोगों से संबंधित सेवाएं प्रदान करना एवं प्रचार प्रसार करना है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान भारत कार्ड बनाना, मेलों में उपस्थित लोगों के लिए डिजिटल स्वास्थ्य आईडी कार्ड बनाने की सुविधा देना, औषधि एवं जांच सुविधा के साथ आवश्यकतानुसार संबंधित विशेषज्ञ से टेली कंसलटेंसी प्रदान करना तथा संबंधित विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करना आदि है। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक, स्टाफ सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Related

news 637920919086558614

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item