जागरूकता की कमी के कारण योजना का लाभ किसानों को नहीं मिल पाता

 जौनपुर। भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से जिले के सभी गांव में किसान पाठशाला का आयोजन किया गया। जिसमे किसानो को जागरूक करने के लिये भारत सरकार द्वारा सीएससी के माध्यम से हर गांव में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

भारत सरकार द्वारा किसानों के सहायता के लिए समय-समय पर विभिन्न योजनाएं लाई जाती हैं लेकिन जागरूकता की कमी के कारण योजना का लाभ किसानों को नहीं मिल पाता है। भारत सरकार के द्वारा पूरे देश भर में किसान पाठशाला का आयोजन किया गया जिसके तहत जिले में भी पंचायत राज विभाग के द्वारा सभी पंचायत भवन में कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी के सहयोग से किसान सभा का आयोजन किया गया। जिसमें किसानों को सीएससी पे उपलब्ध सभी सरकारी सेवाओं की जानकारी दी गई। 
किसान पाठशाला में प्रधानमंत्री सम्माननिधि रजिस्ट्रेशन, प्रधानमंत्री सम्माननिधि ईकेवाईसी, किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान कार्ड, जैसी सुविधाओं का किसानों ने पंजीकरण कराया। सीएससी जिला प्रबंधक प्रेम नारायण सिंह ने बताया कि कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के द्वारा सरकारी योजनाओं का पंजीकरण उपरोक्त कैम्प में किया जाएगा। 25 अप्रैल से 1 मई तक जिले के सभी गांवों में किसानों को जागरूक करने के लिये किसान सभा का आयोजन किया जा रहा है जिसमे कृषि संबंधित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पशुधन,एवं अन्य योजनाओं के बारे में जागरूक किया जाएगा। 27 अप्रैल को माननीय केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर के द्वारा किसानों से वार्ता किया जाएगा जिसका प्रसारण ज़िले के सभी ब्लाक पे कॉमन सर्वीस सेंटर के सहयोग व साथ मे ज़िले के बिभिन्न फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी(एफपीओ) के सहयोग से भी कुछ स्थान पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

Related

news 2777134619114814343

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item