"स्कूल चलो अभियान गीत" को डीएम ने किया लांच, आप भी सुनिए वीडियों में

जौनपुर। बेसिक शिक्षा की बुनियाद को पूरी तरह से मजबूत करने के लिए जिले के शिक्षक शिक्षिकाओं ने पूरी ताकत झोक दिया है। स्कूल चलो अभियान की तहत जहां गांव-गांव रैलियां निकालकर जनता को जागरूक किया जा रहा है वही कुछ टीचर अपने टैलेंट के माध्यम से अनोखा अभियान भी चला रहे है जिसके माध्यम से लोग आसानी से जागरूक हो रहे है। इसी कड़ी में बुधवार की देर शाम जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने ’स्कूल चलो अभियान गीत’ रिलिज किया। 

इस गीत को लिखा है बक्शा ब्लाक के रन्नो कम्पोजिट स्कूल की सहायक अध्यापिका प्रीती श्रीवास्तव ने तथा आवाज दिया है प्रीती श्रीवास्त, ज्योति श्रीवास्तव और राहुल पाठक ने। इस गीत का मुखड़ा है ’ स्कूल चलो अभियान को सफल बनाना है, हमें स्कूल जाना है, हमें हर क्षेत्र में भारत को निपूण बनाना है , 


स्कूल चलो अभियान के तहत 6 से 14 वर्ष के बच्चों का अपने निकट के विद्यालय में शत-प्रतिशत नामांकन एवम ठहराव सुनिश्चित करने के लिए उत्तर प्रदेश शासन एवं बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा प्रत्येक गांव मजरे में नामांकन रैलियां एवं बाल गणना कर आयु वर्ग के चिन्हित बच्चों का प्रवेश विद्यालय में कराए जाने के क्रम में इस अभियान से जुड़े सभी संबंधित घटकों जनप्रतिनिधियों अभिभावकों व शिक्षकों के ओरियंटेशन एवं मोटिवेशन के लिए आज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेसिक शिक्षा विभाग एवं एडुस्टफ़ शिक्षक समूह उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में स्कूल चलो अभियान गीत "स्कूल चलें हम " की रिलीज एवं संवाद का कार्यक्रम आयोजित किया गया।
 कार्यक्रम की शुरुआत नामांकन को प्रोत्साहित करता एडुस्टफ़ समूह द्वारा निर्मित स्कूल चलो अभियान गीत "स्कूल चलें हम" की लांचिंग के साथ हुई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला अधिकारी  मनीष वर्मा ने प्रारंभिक शिक्षा के महत्व एवं आवश्यकता के विषय में विस्तार से बताते हुए कहा कि शत-प्रतिशत नामांकन शासन की शीर्ष प्राथमिकता में है हर बच्चे को प्रारंभिक शिक्षा मिले यह उसका मूलभूत अधिकार और हमारा कर्तव्य है, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए हमारे शिक्षक, विद्यालय एवं प्रशासन पूरी तरह से सन्नद्ध है हम सबका दायित्व है कि हम सभी बच्चों को विद्यालय से जोड़ें जिन बच्चों के माता पिता किन्ही कारणों से शिक्षा के प्रति उदासीन है उन्हें चिन्हित करते हुए वनवासी, ईट भट्ठा,मलिन बस्ती इन सभी क्षेत्रों में हमारे शिक्षक और जनप्रतिनिधि पारस्परिक समन्वय स्थापित करते हुए बच्चों का नामांकन विद्यालय में अवश्य ही कराएं। 
 शिक्षा निदेशक बेसिक  सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने शिक्षकों के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए दो करोड़ नामांकन लक्ष्य के सापेक्ष अब अप्रैल माह के बचे हुए शेष दिनों में लक्ष्य प्राप्त करने हेतु सभी को प्रेरित किया। उन्होंने एडुस्टफ़ समूह की तारीफ करते हुए कहा कि यह समूह साइलेंटली कार्य करता है यह अच्छी बात है। 
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा 4 अप्रैल को स्कूल चलो अभियान की शुरुआत की गई है जिसके तहत इस एक माह के विशेष अभियान में हमें शत प्रतिशत नामांकन लक्ष्य प्राप्त करना है इसके लिए हमारे शिक्षक और कई जनपद काफी बेहतर योजना के साथ आगे बढ़ रहे हैं और उम्मीद जताई की हम अप्रैल माह में ही लक्ष्य की प्राप्ति कर रिकॉर्ड बनने में सफल होंगे । एक भी बच्चा छोटा संकल्प मारा टूटा नारे की याद दिलाते हुए कहा कि से किसी भी गांव मजरे बस्ती में कोई बच्चा शिक्षा से वंचित न रह जाए और उसकी प्राथमिक शिक्षा पूरी हो गया हम सबका दायित्व है इसके लिए हम हमारे शिक्षक पूरे तन मन से लगे हुए हैं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जौनपुर डॉक्टर गोरखनाथ पटेल ने जनपद में अब तक के प्रयासों को साझा करते हुए बताया कि हम अपने शिक्षकों के सहयोग से गांव गांव नामांकन के अभियान को घर-घर तक लेकर जा रहे हैं और नामांकन अभियान के तहत उनके समस्त औपचारिकताओं को पूर्ण करते हुए घर घर पर किया जा रहा है और बच्चों को विद्यालय आने के लिए प्रेरित किया जा रहा है जिसके तहत हमें सम्मानित जनप्रतिनिधियों का शिक्षकों का अभिभावकों का पूरा सहयोग प्राप्त हो रहा है और उम्मीद जताई कि शीघ्र ही जनपद जौनपुर शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा । 
समस्त उपस्थित अतिथियों एवं कार्यक्रम से जुड़े सभी ऑनलाइन दर्शकों का आभार प्रकट करते हुए कार्यक्रम संयोजक एवम शिक्षक समूह एडुस्टफ की संस्थापिका श्रीमती प्रीति श्रीवास्तव ने सभी का आभार प्रकट किया एवम नामांकन महाभियान में शिक्षकों द्वारा किये जा रहे प्रयास एवम मिल रहे जनसमर्थन को साझा करते हुए विश्वास दिलाया कि हम सब 2 करोड़ नामांकन लक्ष्य को पूर्ण करने में अवश्य ही सफल होंगे। ऑनलाइन संवाद में विभिन्न जनपदों के एडमिन समेत बड़ी संख्या में शिक्षक, अभिभावक एवम जनप्रतिनिधि जुड़े हुए थे।

Related

news 6758051901722010756

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item