"किसान भागीदारी, प्राथमिकता हमारी" संकल्प के साथ मनाया गया राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस

जौनपुर। विकास खंड मछलीशहर की ग्राम पंचायत बामी के पंचायत भवन सभागार में रविवार को ग्राम प्रधान श्रीमती सरोज सिंह की अध्यक्षता में 13 वां राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस कार्यक्रम सम्पन्न हुआ । जिसमें सेवानिवृत्त सहायक विकास अधिकारी ( पंचायत) वीरेन्द्र बहादुर सिंह बतौर मुख्य अतिथि शामिल रहे। 

कार्यक्रम के आरंभ में मुख्य अतिथि और ग्राम प्रधान ने विकेन्द्रीकरण के प्रबल पक्षधर रहे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पंचायती राज को संवैधानिक दर्जा दिलवाने में महत्वपूर्ण पहल करने वाले भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया तत्पश्चात प्रधान पति शैलेंद्र सिंह ने मुख्य अतिथि एवं बड़ौदा यू पी बैंक खाखोपुर के शाखा प्रबंधक बागीश नारायण तिवारी का माल्यार्पण करके स्वागत किया। 
मुख्य अतिथि ने ग्राम प्रधान को पंचायत भवन के लिये एक एम्प्लीफायर उपहार स्वरुप प्रदान किया। लोगों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि आज के परिवेश में पंचायत प्रतिनिधियों की जिम्मेदारी और बढ़ गयी है। जनता को भी जन प्रतिनिधियों का सहयोग करना चाहिए।शाखा प्रबंधक ने किसान सम्मान निधि प्राप्त करने वाले किसानों से कहा कि जिनका के सी सी नहीं बना है वे 1 मई तक चलने वाले इस अभियान में आवेदन करके के सी सी बनवा सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने लोगों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना एवं अटल पेंशन योजना पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
 इसके बाद उपस्थित ग्रामीणों ने जम्मू और कश्मीर के सांबा की पल्ली ग्राम पंचायत से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वर्चुअल सम्बोधन सुना जिसमें उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने बीते 8 वर्षों में 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' को मजबूत करने का काम किया है। आने वाले वर्षों में जम्मू और कश्मीर विकास की नयी गाथा लिखेगा और पंचायतों को और मजबूत बनाने का प्रयास किया जायेगा। 
आपको बताते चलें कि 24 अप्रैल को पंचायतों को संवैधानिक दर्जा मिलने के उपलक्ष्य में 2010 से प्रतिवर्ष राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया जाता है। विकास खंड मछलीशहर की कई ग्राम पंचायतों में के सी सी लोन के साथ - साथ आयुष्मान कार्ड बनाने का भी काम किया गया।इस सम्बन्ध में सहायक विकास अधिकारी ( पंचायत)मछलीशहर राम निहोर ने सभी सचिवों को शनिवार को ही दिशा निर्देश जारी कर दिये थे।

Related

news 1785648535565077086

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item