किसानों को जागरूक करने के लिये केन्द्रीय मंत्री ने किया सीधा संवाद

जौनपुर। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ’किसान हिस्सदारी, हमारी भागीदारी’ के तहत ’प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ हेतु किसानों को जागरूकता हेतु केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने किसानों से संवाद किया। ’किसान हिस्सेदारी प्राथमिकता हमारी’ भारत सरकार की महत्वाकांक्षी प्रयास है जिसके तहत देश भर के किसानों को ’प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ में हर किसानों को जोड़ना है जिसमें उन्हें किसी भी आपदा में राहत मिल सके।

 श्री तोमर ने उड़ीसा, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, आसाम के किसानों से संवाद किया जिस दौरान मध्य प्रदेश के किसान पटेल जी ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के कारण उन्हें साहूकारों के ऋण से मुक्ति मिली है। अब उन्हें अपने फसल की कोई चिंता नहीं रहती है। इस दौरान किसानों से केंद्रीय राज्य कृषि मंत्री कैलाश चौधरी एवं शोभा करंद लोजे ने किसानों से प्रधानमंत्री फसल बीमा से जुड़ने हेतु प्रेरित किया। 

संवाद करते हुए नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वीजन है कि कृषि क्षेत्र में नए अनुसंधान हेतु प्रेरित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से विगत 7 वर्षों में अधिक से अधिक किसान को जोड़ा गया और किसान क्रेडिट कार्ड से 15 लाख करोड़ किसानों के पास है। इस दौरान श्री तोमर ने देश भर में 10 लाख किसानों को लाइव प्रसारण से जोड़ने हेतु कॉमन सर्विस सेंटर को धन्यवाद देते हुये कहा कि आज के डिजिटल क्रांति में कॉमन सर्विस का अग्रिम योगदान है। कॉमन सर्विस सेंटर जौनपुर के जिला प्रबंधक प्रेम नारायण सिंह ने कहा कि जिले के 1000 कॉमन सर्विस सेंटर पर प्रसारण हुआ जिसमें 10 हजार से ज्यादा किसानों ने भाग लिया। साथ ही जिले के सभी ब्लाक सभागार में भी कार्यक्रम का प्रसारण हुआ।

Related

JAUNPUR 1372955982703249185

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item