डॉ. दीपक को मिला नेशनल अकादमिक एक्सीलेंस अवार्ड

 जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर स्थित रज्जू भैया संस्थान के गणित विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. दीपक कुमार मौर्य को इंटरनेशनल मल्टीडिससीप्लीनरी रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित एकदिवसीय सेमिनार में उनके उत्कृष्ट शिक्षण एवं शोध कार्यों हेतु "नेशनल अकादमिक एक्सीलेंस अवार्ड" के लिए चुना गया। उन्हे यह अवार्ड "सतत भविष्य 2022 के लिए अनुसंधान और विकास में एकीकृत दृष्टिकोण और उत्कृष्टता पुरस्कार" विषयक सेमिनार में प्रदान किया गया।

 डॉ० मौर्य ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में कार्यरत गणित के प्रोफेसर डॉ० सत्य देव एवं रूस के वैज्ञानिकों जैसे प्रो. अनातोली फिलिप्पॉव और प्रो. दारिया खानुकावा के साथ मिलकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फ्लूइड मैकेनिक्स में कई शोध पत्रों को प्रकाशित किया है। दैनिक जीवन के अनगिनत प्रश्न जैसे खून का प्रवाह नसों और धमनियों से होकर कैसे गुजरता है, ह्रदय एक पंप की तरह कैसे काम करता है, बहुत लम्बें पेड़ों में पोषक तत्वों की सप्लाई कैसे होती है, छिद्रपूर्ण माध्यम से होकर गाढ़े द्रव कैसे प्रवाहित होते हैं, समुद्री धाराएं सुनामी का रूप क्यों और कैसे ले लेती हैं? भूमिगत दूषित पेय जल एवं खाद्यानों से निकलने वाले तेलों का शुद्धिकरण कैसे किया जाए, आदि प्रश्नों का गणितीय अध्ययन डॉ० दीपक के द्वारा प्रकाशित किये गए शोध पत्रों में संक्षिप्त रूप में वर्णित है। इस अवार्ड के मिलने से विश्वविद्यालय परिसर के सभी शिक्षकों ने ख़ुशी व्यक्त की।
 पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने बधाई देते हुए ख़ुशी जाहिर किया तथा कहा कि यह हमारे विश्वविद्यालय के लिए बड़े ही गर्व की बात है। इस मौके पर रज्जू भैया संस्थान के निदेशक प्रो. देवराज सिंह, डॉ. प्रमोद कुमार यादव, डॉ. गिरिधर मिश्र, डॉ. प्रमोद कुमार, डॉ. नितेश जायसवाल, डॉ. श्रवण कुमार, गणित विभाग से डॉ. आशीष वर्मा एवं सौरभ कुमार सिंह आदि शिक्षकों ने बधाई दिया है।

Related

news 8409212974910908973

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item