तंबाकू के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक करने को चलेगा अभियान: सीएमओ

जौनपुर। तंबाकू के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करने के लिए एक माह (15 मई से 15 जून तक) तक विशेष अभियान चलेगा। विश्व तंबाकू निषेध पर विविध आयोजन होंगे। 'टोबैको थ्रेट टू आवर एनवायरमेंट' थीम पर लोगों को जागरूक किया जाएगा। 

 मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह एवं एनसीडी कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजीव कुमार ने संयुक्त रूप से बताया कि इसके तहत इस दौरान कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को तंबाकू के बुरे प्रभावों के प्रति जागरूक किया जाएगा। तंबाकू तथा धूम्रपान अपनाने की प्रवृत्ति युवाओं में बढ़ रही है। इसका उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर दिख रहा है, जो बेहद चिंतनीय है।
 इस अभियान के तहत पूरे माह तंबाकू अथवा धूम्रपान से होने वाली हानियों तथा स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जनपद के लोगों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही सार्वजनिक स्थानों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, जिला अस्पताल परिसर में टीम बनाकर धूम्रपान करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार विधिक कार्यवाही कर जुर्माना वसूला जाएगा। जनपद के स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, जिला अस्पताल में विशेष अभियान चलाकर मरीजों तथा उनके तीमारदारों को तंबाकू तथा धूम्रपान के दुष्प्रभावों के बारे में बता कर उन्हें तंबाकू तथा धूम्रपान का त्याग करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 
ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठक में तंबाकू तथा धूम्रपान से होने वाली हानियों के विषय में चर्चा की जाएगी। विद्यालयों से 100 मीटर की दूरी पर स्थित दुकानों में तंबाकू अथवा धूम्रपान की बिक्री होते मिलने पर उन्हें हटवाने के लिए भी अभियान चलाया जाएगा।

Related

news 5260134627515899966

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item