श्रम विभाग ने दुकानदारों के यहाँ डाला रेड, 15 को भेजा नोटिस

 खेतासराय(जौनपुर) शासन के निर्देश पर लेबर कमीशन द्वारा गठित टास्कफोर्स ने शाहगंज तहसील क्षेत्र के चार स्थानों पर व्यसायिक प्रतिष्ठानो पर टीम ने छापेमारी की। इस दौरान 15 नाबालिगों से कार्य कराने पर दुकानदारों के मालिकों को नोटिस पकड़ाया। श्रम विभाग की कार्रवाई से दुकानदारों में हड़कंप मच गया। हालांकि टीम को 14 वर्ष से कम आयु के बच्चें टीम के गिरफ्त में नही आये। 

 बताया जाता है कि कल कारख़ाने, व्यसायिक माल समेत अन्य स्थानों पर नाबालिगों से कार्य कराये जाने पर योगी सरकार सख़्त हो गई है। बुधवार को बाल श्रम प्रवर्तन अधिकारी मान सिंह के नेतृत्व में टास्कफोर्स की टीम ने कोईरीडीहा, गुरैनी, खेतासराय और शाहगंज में प्रतिष्ठानों पर रेड डाला। इस दौरान उक्त दुकानदारों द्वारा नाबलिग बच्चों से कार्य कराते पाएं गए। उन्होंने 15 व्यसायिक प्रतिष्ठानों को नोटिस पकड़ाया। 
इस बाबत पूछे जाने पर श्रम अधिकारी मान सिंह ने बताया कि 14 साल के कम आयु के बच्चों से कार्य कराना पूर्णतः बैन है। नोटिस दिये गए लोगों से अधिनियम के सेवा शर्तों का अनुपालन न पाएं जाने पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। अगर 14 वर्ष से कम आयु के पाए गए तो कठोर कार्रवाई के साथ ही एफआईआर दर्ज कर जेल भेजा जाएगा। यह अभियान पूरे एक माह तक चलेगा। अब देखने वाली बात होगी क्या वाक़ई श्रम विभाग बाजारों में अभियान चलाकर चाबुक चलायेगी या गिनती की कार्यवाही कर विभाग इतिश्री लेगी।

Related

news 8408856871367480958

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item