बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण के विकास के साथ करके सीखने की क्षमता का होगा विकास : मनीष वर्मा

जौनपुर। जिले के सिकरारा विकास खण्ड के ताहिरपुर प्राथमिक विद्यालय परिसर में बने जिले के पहले डिस्कवरी लैब का उद्धघाटन बुधवार को डीएम मनीष कुमार वर्मा व सीडीओ अनुपम शुक्ल ने फीता काटकर किया। 

 अपने उद्बोधन में डीएम श्री वर्मा ने कहा कि डिस्कवरी लैब के माध्यम से परिषदीय स्कूलों के बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण के विकास के साथ करके सीखने की क्षमता का विकास होगा। शिक्षको का आह्वान किया कि आज के दौर में जब कायाकल्प के माध्यम से परिषदीय स्कूलों को कान्वेंट स्कूलों से बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है शासन प्रशासन स्तर से भी शिक्षा के बेहतरी के हरसम्भव प्रयास किये जा रहे हैं फिर भी कम डिग्रीधारी कम वेतन पाने वाले कान्वेंट स्कूलों की तरफ सबका झुकाव है। इसे चुनौती के रूप में लेते हुए आप सभी को मंथन करना होगा अपनी क्षमता और योग्यता का सम्पूर्ण अंश परिषदीय स्कूलों के विकास में लगाये ताकि लोगो की परिषदीय स्कूलों के प्रति सोच में बदलाव हो सके।

 मैं पूरे विश्वास के साथ कहता हूं कि जनपद के किसी भी कान्वेंट स्कूलों में ऐसे लैब नही होंगे जहाँ निचली कक्षाओं के बच्चों को ज्ञानवर्धक जानकारी दी जा सके। निवर्तमान सीडीओ अनुपम शुक्ला ने कहा डिस्कवरी लैब स्थापित करने का उद्देश्य बच्चों में वैज्ञानिक सोच का विकास करना है ताकि वे अपने जीवन के प्रत्येक कार्य को वैज्ञानिक तरीके से सम्पादित कर सके। शासन की भी मंशा है कि समुदाय को इस दृष्टिकोण से जोड़ा जाय। इसके लिए जनपद के प्रत्येक न्यायपँचायत में डिस्कवरी लैब स्थापित कराया जा रहा है, आगामी 15 अगस्त तक यह परिकल्पना पूर्ण हो जाएगी। 

बीएसए डॉ गोरखनाथ पटेल ने कहा ताहिरपुर प्राथमिक विद्यालय पर जनपद का पहला डिस्कवरी लैब स्थापित कराने में सीडीओ व जिलाधिकारी ने जिस तरह से रुचि लेकर हमारा मार्गदर्शन किया। इसी के बदौलत कम समय मे लैब स्थापित हो गया । भविष्य में हम पूरी ऊर्जा के साथ सभी न्यायपंचायतो में डिस्कवरी लैब स्थापित करा लेंगे। 

अभ्यागतों का स्वागत करते हुए प्रधानाध्यापक व प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित सिंह ने कहा जनपद का पहला डिस्कवरी लैब जिले के उच्चाधिकारियों के निर्देश पर ग्रामपंचायत व समुदाय के सहयोग से सम्भव हो सका। भविष्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए अपनी पूरी ऊर्जा के साथ ततपर रहूंगा। 

जिलाधिकारी व सीडीओ द्वारा उद्घाटन करने के पश्चात डिस्कवरी लैब में लगे विविध उपकरणों का निरीक्षण करने के साथ बच्चों से जानकारी ली। बच्चों ने बेबाकी से उत्तर भी दिया। उद्घाटन मौके पर ये रहे मौजूद बेसिक शिक्षा विभाग के लिए रिकॉर्ड बने सिकरारा ब्लाक के इस विद्यालय पर हुए उद्घाटन मौके पर खण्ड विकास अधिकारी अनिल सिंह, बीईओ राजीव यादव के साथ आनंद प्रकाश सिंह, उदयभान कुशवाहा, नीरज श्रीवास्तव,अरविंद पाण्डेय,अश्वनी सिंह,राजू सिंह,संजय सिंह ,रोहित यादव,राजेश टोनी,चंदन सिंह,विशाल सिंह अनुज सिंह राजीव सिंह लोहिया,सचिव अरुण यादव प्रधान जयशंकर यादव डब्बू आदि रहे। संचालन पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष सुशील उपाध्याय ने किया। कार्यक्रम के अंत में शिक्षक नेता अमित सिंह ने उपस्थित जनों के प्रति आभार जताया।

Related

news 8096113480981879211

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item