स्वास्थ्य विभाग की बैठक में डीएम ने दिया आवश्यक दिशा निर्देश

जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष वर्मा की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग की बैठक हुई जहां श्री वर्मा ने जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के पंजीकरण पर अत्यधिक जोर दिया। साथ ही कहा कि जिस तरह की सक्रियता की जरूरत है, उतनी सक्रियता इस मामले में नहीं दिख रही है। उन्होंने निर्देशित किया कि कितने बच्चों का जन्म हुआ और कितने लोगों की मृत्यु हुई, इसकी जानकारी रखे। जन्म-मृत्यु दर आंकड़े जितने सही होंगे, उतना ही योजनाओं का लाभ सही व्यक्ति तक पहुंचाने में सहूलियत मिलेगी, इसलिए इसका शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन अति आवश्यक है। इस संदर्भ में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

 उन्होंने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों को सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश देते हुये कहा कि जितने भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों क्रियाशील में है, उसकी रंगाई-पोताई कराते हुए समस्त आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित की जाय और उन्हें एक आदर्श स्वास्थ्य सुविधा केंद्र के रूप में स्थापित किया जाय। प्राथमिक उपचार की सुविधाएं यदि अपने या पड़ोस के गांवों में मिलेंगी तो इससे बड़ी सहूलियत होगी। इन सेंटरों पर नियमित टीकाकरण, गर्भवती व बच्चों को जांच-उपचार की सुविधा, किशोर-किशोरियों की स्वास्थ्य समस्याओं का निस्तारण किया जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि हर समय कोविड संक्रमण पर नियंत्रण के लिए सतर्कता जरूरी है। 

जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि बाहर से आने वाले यात्रियों का आरटीपीसीआर और एंटीजन जांच अवश्य की जानी चाहिए। जिलाधिकारी ने आयुष्मान योजना में कार्ड और उपचार में समस्त अधीक्षकों को प्रगति खराब होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस आयोजित होंगे। इसके लिए 27 जून से 10 जुलाई तक दम्पत्ति सम्पर्क पखवाड़ा जिसमें आशा और आंगनवाड़ी घर-घर जाकर रजिस्ट्रेशन करेगी तथा 11 जुलाई से सभी स्वास्थ केंद्रों तथा जिला अस्पताल पर पुरुष और महिला नशबंदी कैंप आयोजित होंगे। इस दौरान उन्होंने बेलांव मुफ्तीगंज की कम्युनिटी हेल्थ आफिसर (सीएचओ) कविता यादव को लैपटाप दिया। साथ ही कहा कि लैपटाप की मदद से सीएचओ को गैर संचारी रोग (एनसीडी) स्क्रीनिंग का डेटा एनसीडी पोर्टल पर अपलोड करने में सहूलियत मिलेगी।

 इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिलापूर्ति अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित समस्त अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (एसीएमओ) एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Related

news 1636635738869751607

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item