11 जुलाई से मनेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा

  जौनपुर । जिले में 11 जुलाई से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस दौरान समुदाय को जागरूक करने के लिए विभिन्न स्तरों पर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। पखवाड़ा के दौरान हर दिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों , प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) तथा हेल्थ वेलनेस सेंटर पर परिवार नियोजन के सभी साधनों का काउंटर बनाया जाएगा। 

 मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 लक्ष्मी ने जनपद के जिला महिला एवं जिला पुरुष चिकित्सालय के अधीक्षक, सभी सामुदायिक तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षकों तथा सभी नगरीय स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को पत्र जारी किया है। इस बार पखवाड़े की थीम श्परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय-लिखो तरक्की का नया अध्यायश् है। सीएमओ ने बताया कि थीम का मुख्य उद्देश्य लोगों को सीमित परिवार के बारे में जागरूक करने के साथ परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देना है। 

इस संबंध में जिम्मेदार लोगों की जिम्मेदारियां तय की गई हैं। नोडल अधिकारी तथा एसीएमओ डॉ राजीव कुमार ने बताया कि लोजीस्टिक पोर्टल के माध्यम से क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं को संसाधनों की उपलब्धता तथा सामुदायिक गतिविधियों में एएनएम और आशा की भूमिका के लिए ब्लॉक सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक को जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें ही ब्लाक स्तर पर मानीटरिंग के लिए नामित किया गया है। उनके अधीन स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक एएनएम, आशा कार्यकर्ता, आशा संगिनी हैं। उन्हें सूचित करना है कि इच्छुक महिला एवं पुरुष नसबंदी के लाभार्थियों का चिकित्सा इकाई में पंजीकरण कराकर ब्लाक स्तरीय नियत सेवा दिवसों पर अथवा जिला महिला/पुरुष चिकित्सालय भेजकर उन्हें लाभान्वित कराएं। जिला पुरुष चिकित्सालय में महिला एवं पुरुष नसबंदी की सेवाएं प्रतिदिन मिलतीं हैं। विश्व जनसंख्या दिवस संबंधी सभी गतिविधियां कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल जैसे सोशल डिस्टैंसिंग, मास्क पहनकर और सेनेटाइजर का उपयोग करते हुए की जाएंगी।

Related

JAUNPUR 2493300378182516996

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item