बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी : गिरीश चंद


 जौनपुर। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) मेहरावां में रविवार को लगे मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेला का खेल एवं युवा कल्याण विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार गिरीश चंद यादव ने उद्घाटन किया। उन्होंने मेले में आए लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आपलोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है। एक्स-रे मशीन, लैब, फिजीशियन, सर्जन, महिला रोग, नेत्र रोग, दांत के विशेषज्ञ डॉक्टर सुविधा जरूरी है।

               उन्होंने प्रभारी चिकित्साधिकारी (एमओआईसी) डॉ रमेश चंद्रा तथा मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ विवेकानंद कुशवाहा को सीएचसी परिसर से हुए जलभराव को सही कराने, गड्ढों का समतलीकरण करवाने, परिसर की साफ-सफाई करवाने तथा बिजली-पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने सीएचसी की व्यवस्था में और सुधार करने के लिए कहा। अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे मशीन और जांच की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इस मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने बताया कि यहां पर मानव संसाधन की कमी है जिसके लिए मांग की गई है। मिलते ही यह सुविधाएं जनता को उपलब्ध करा दी जायेंगी। अस्पताल में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सीएमओ ने जेई से इस्टीमेट बनाकर भेजने को कहा ताकि उसे शासन को भेजा जा सके।
                मेले में कोविड जांच, कोविड टीकाकरण, परिवार नियोजन के काउंटर लगे हुए थे जिसका मुख्य अतिथि के साथ सीएमओ डॉ0 लक्ष्मी सिंह ने निरीक्षण किया और वहां उपलब्ध सेवाओं के बारे में जानकारी ली। मुख्य अतिथि ने मेले में आए लाभार्थियों से पूछा कि आपने डॉक्टर को दिखाया कि नहीं? आपको दवा मिली कि नहीं? जिस किसी मरीज को दिक्कत हुई वह स्वयं ही उसे बता रहे थे कि फलां जगह आपको ऐसी सुविधा मिल जाएगी।
             मुख्य अतिथि के पहुंचने तक मेले में 61 मरीजों का रजिस्ट्रेशन हो चुका था। आंख, हड्डी के डॉक्टर, फिजीशियन, सभी जांचों की सुविधा थी। आयुष्मान कार्ड, टीबी एवं कुष्ठ रोग के स्टाल लगे थे जहां इसके बारे में जानकारी दी जा रही थी। मुख्य अतिथि ने इस मौके पर अस्पताल परिसर में पौधरोपण किया।
                  3,028 का पंजीकरण - मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेला में रविवार को जनपदभर में कुल 3,028 रोगियों का पंजीकरण हुआ। इसमें से 1,213 पुरुष तथा 1,431 महिला रोगी थे। 384 बच्चे थे। मेले में कुल 481 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। 1,830 लोगों की कोविड, 140 की आखों की, 151 लोगों के बुखार की, 51 की मलेरिया की, 100 लोगों के लीवर की, 180 लोगों की सांस संबंधी रोग की, 301 गैस्ट्रो, 294 मधुमेह, 380 त्वचा, 14 क्षयरोग संभावित, 46 लोगों में एनीमिया, 113 लोगों में उच्च रक्तचाप, 112 की प्रसव पूर्व जांच तथा 937 अन्य रोगों के मरीजों की जांच हुई।

Related

business 4036802157252527976

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item