शांति समिति की बैठक सम्पन्न , हुआ यह निर्णय

जौनपुर। जनपद में बन्धुत्व, एकता, सौहार्द, प्रेम बनाये रखने के लिए जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में धार्मिक गुरुओं, समाजसेवी संगठनों, व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ आगामी त्यौहार बकरीद, श्रावण माह एवं अन्य त्यौहार के दृष्टिगत शांति समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। 


                जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त लोगो से कहा कि आगामी त्यौहार चन्द्र दर्शन के अनुसार ईदुज्जुहा (बकरीद) 10 जुलाई 2022, श्रावण मास 14 जुलाई 2022 से , हरियाली अमावस्या 28 जुलाई, हरियाली तीज 31 जुलाई, नाग पंचमी 02 अगस्त 2022, मोहर्रम 09 अगस्त 2022 एवं 12 अगस्त को रक्षा बन्धन का पर्व सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी हम सबकी है।

            उन्होंने कहा कि त्यौहार के दृष्टिगत जनपद में समस्त थानावार मजिस्ट्रेटों को तैनात किया गया है, थानों पर शान्ति समिति की बैठकें की गयी है। उन्होंने समस्त तैनात मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया है कि प्रत्येक स्थिति में व्यवहार कुशलता, दृढ़ता, धैर्य एवं दूरदर्शिता से काम करेंगे, प्रत्येक स्थिति में अपने कुशल नेतृत्व में शांति व्यवस्था बनाये रखेंगे। किसी भी विषम परिस्थिति में सूचना पुलिस अधीक्षक तथा मजिस्ट्रेट को त्वरिततम साधनों से उपलब्ध करायी जाये।

           जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया कि नगरीय क्षेत्र में ईदगाह की सफाई, पेयजल, प्रकाश आदि की प्रबंध कराना सुनिश्चित किया जाये। अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देशित किया कि जो सड़कों में गड्ढे हो उन्हें तत्काल भर दिया जाए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 लक्ष्मी सिंह को निर्देशित किया कि समस्त सीएचसी/पीएचसी पर एन्टी रेबीज एवं साप काटने की सुई उपलब्ध रहे। अधी0 अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि त्यौहारों के दौरान विद्युत आपूर्ति बनी रहे, ट्रास्फार्मर एवं तार ठीक करा लिया जाये। उन्होंने ए0आर0टी0ओ0 को रुट डायवर्जन एवं डाग्गामार पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्र के शिवालय, मस्जिदों पर साफ-सफाई के कार्य कराये। नमाज के समय मस्जिदों एवं शिवभक्तों द्वारा मन्दिरों पर जलाभिषेक के समय आवागमन के मार्गों पर किसी भी जानवारों का विचरण कदापि न होने पाये।  

               उन्होंने कहा कि शस्त्र प्रर्दशन की अनुमति नही है। अगर सोशल मीडिया पर कोई प्रतिबंधित और आपत्तिजनक संदेश प्राप्त होता है तो प्रशासन को अवगत कराएं, पहचान सुनिश्चित करने के उपरांत सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ विधिसंवत कार्रवाई की जाएगी, अगर प्रतिबंधित संगठन की सक्रियता के बारे में पता चलता है तो अविलंब अवगत कराएं, जिससे प्रशासन उनके खिलाफ कार्रवाई करें।

            उन्होंने कहा कि कानून सभी के लिए एक समान है अगर किसी भी व्यक्ति के द्वारा किसी के धर्म को ठेस पहुंचाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

             जिलाधिकारी ने सभी से अपील की है कि संविधान संगत व्यवहार करते हुए लोकतंत्र को मजबूत करने में जनपद के समस्त लोग सहयोग करें और विश्व के बड़े लोकतांत्रिक देश होने के कारण हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है कि इसको मजबूत बनाते हुए संपूर्ण विश्व को एकता का पाठ पढ़ाएं।

               अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण शैलेंद्र सिंह द्वारा कहा गया कि पूर्व में जैसे त्यौहार मनाया जा रहा था वैसे ही त्यौहार मनाया जायेगा, किसी भी प्रकार की नई परम्परा नही शुरु की जायेगी। और प्रतिबधिंत पशुओ की कुर्बानी नही की जायेगी। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वालो की निगरानी की जा रही है। किसी भी प्रकार का भ्रामक खबरों को फैलाने वालों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी और सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरों के संबंध में अगर कोई ममला संज्ञान में आये तो तुरन्त प्रशासन से संवाद स्थापित करें, पुलिस प्रशासन द्वारा तत्काल समस्या का निदान किया जायेगा।
                 इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व रजनीश राय, अपर जिलाधिकारी वि0रा0 रामप्रकाश, समिति के सदस्य और व्यापार मण्डल के सदस्यगण उपस्थित रहे।
                                        

Related

JAUNPUR 2292418251549147177

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item