जिले साढ़े सात सौ स्कूल बनेगें स्मार्ट, कांवेन्ट स्कूलो को देगें टक्कर

जौनपुर। प्राथमिक स्कूलो को कांवेन्ट स्कूलों की तर्ज पर विकसित करने के लिए जिला प्रशासन ने योजना तैयार कर लिया ह। ग्राम निधि और कम्पोजिट फण्ड से साढ़े सात सौ परिषदीय स्कूलों को स्मार्ट बनाया जायेगा। इन विद्यायलयों में स्मार्ट टीवी और यूपीएस इंस्टॉल होने जा रहा है साथ ही 218 न्याय पंचायत में सरकारी शिक्षण संस्थान के लिए 3 डी डिस्कवरी लैब भी बनाया जायेगा। हलांकि साढ़े पांच सौ स्कूलों के शिक्षको ने अपने निजी खर्च और सामुदायिक सहयोग से स्मार्ट क्लास चलाकर निजी स्कूलों को टक्कर दे रहे है। 

प्राथमिक शिक्षा की नींव मजबूत करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग और शिक्षक लगातार प्रयास कर रहे है। पहली कड़ी में शिक्षा की गुणवक्ता सुधारा जा रहा है तथा परिषदीय स्कूलों में बच्चो का दाखिला करने के लिए जन जागरूकता किया गया। अब बच्चों को आकर्षित करने के लिए तथा डिजिटल शिक्षा मुहैया करने के लिए प्रयास जारी है। बीएसए डॉ गोरखनाथ पटेल ने बताया कि मुख्य विकास अधिकार्री  ने जिले के सभी प्राथमिक स्कूलों में स्मार्ट क्लास चलाने का आदेश दिया है। सीडीओ की मंशा के अनुसार जिले के 750 स्कूलों को चयनित किया गया है इन स्कूलों में स्मार्ट टीवी लगाया जा रहा है। एक्टिविटी बेस्ड पढ़ाई के साथ-साथ क्रिएटिव पढ़ाई में रूचि बढ़ाने के लिए स्कूलों को स्मार्ट बनाया जा रहा है। परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को हर वह सुविधा मुहैया कराने का प्रयास है जिससे उनके जीवन में शिक्षा का स्तर सुधारा जा सके। ज्यादातर परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चे प्राइवेट कॉन्वेंट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के शैक्षणिक स्तर को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। 

बीएसए  ने बताया कि 218 न्याय पंचायत में ये 3D लैब बनाई जाएगी। 3D लैब बनाने का उद्देश्य ये है कि बच्चों को सौरमंडल और ग्रह-नक्षत्र की जानकारी प्रदान की जा सके। उन्होंने बताया कि लैब में बच्चों को 3D चश्मे भी मिलेंगे। न्याय पंचायत में 3D लैब बनने के कारण ग्रामीण इलाकों में बच्चे नए तरीकों से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि जौनपुर में लगभग 7-8 जगहों पर 3D लैब बन चुकी है।

Related

जौनपुर 1724481571463059327

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item