धन्नूपुर प्राथमिक विद्यालय की बदली तस्वीर

 जौनपुर। परिषदीय विद्यालय के कायाकल्प के लिये उत्तर प्रदेश सरकार कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखना चाह रही है। साथ ही विभाग सहित उनके मातहतों को भी पूरी तरह अलर्ट कर दिया है कि सरकारी स्कूल को भी कान्वेंट की तरह कर दिया जाय। इसी क्रम करंजाकला विकास खण्ड अन्तर्गत धन्नूपुर प्राथमिक विद्यालय की भी तस्वीर चमक गयी है। इसके पीछे प्रधानाध्यापक का प्रयास रंग लाया, बताया जा रहा है।

 मालूम हो कि उक्त विद्यालय की स्थापना वर्ष 2003 में हुई थी। उस समय छप्पर व टीनशेड में विद्यालय चल रहा था। बच्चों की संख्या और स्टाफ भी कम थे। वर्ष 2011 में अनिल यादव को इस विद्यालय का प्रधानाध्यापक की जिम्मेदारी मिली। उन्होंने अथक प्रयास से विद्यालय का सुंदरीकरण और बच्चों की संख्या बढ़ाने पर पूरा ध्यान दिया। समय के अनुसार अपनी मेहनत और स्टाफ के सहयोग से विद्यालय के कायाकल्प और बच्चों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जिसका परिणाम रहा कि वर्ष 2021 में विद्यालय का कायाकल्प शुरू हो गया। साथ ही बच्चों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो गयी। 

वर्तमान में एक हेड मास्टर, तीन सहायक, एक शिक्षामित्र और 235 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। हालांकि विद्यालय का रंग-रोगन, फर्श सब दुरुस्त हो गया है। विद्यालय के बाहरी दीवारों पर शिक्षा से जुड़े स्लोगन भी लिख दिया गया है लेकिन डेस्क बेंच की व्यवस्था अभी नहीं हो सकी है। इस बाबत पूछे जाने पर प्रधानाध्यापक अनिल यादव ने बताया कि इस स्कूल को एक आदर्श स्कूल बनाकर ही दम लूंगा।

Related

जौनपुर 427091285088778341

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item