कुलपति की पुस्तक ‘गर्भ संस्कारः एक उत्कृष्ट परम्परा’ का राज्यपाल ने किया विमोचन

 जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य की पुस्तक गर्भ संस्कारः एक उत्कृष्ट परम्परा का विमोचन उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं विश्वविद्यालय की कुलाधिपति आनन्दीबेन पटेल ने किया। यह पुस्तक कुलाधिपति की प्रेरणा से ही कुलपति ने लिखी।

 कुलाधिपति ने एक बैठक में महिलाओं के गर्भ संस्कार के बारे में चर्चा की थी। इस पुस्तक के सह लेखक डा. प्रमोद कुमार श्रीवास्तव हैं, जो गाजीपुर के महाविद्यालय में शिक्षक हैं। कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि हिन्दू धर्म के 16 संस्कारों में एक संस्कार गर्भ संस्कार भी है। इस संस्कार को आत्मसात करके हम शिशु के अन्दर अच्छे संस्कार प्रदान कर सकते हैं। 

गर्भवती महिलाओं के लिये यह समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह पुस्तक सभी महिलाओं के लिये प्रेरणा का स्रोत बनेंगी ऐसा मुझे विश्वास है। इसे बुकलेट फॉर्म प्रकाशित कर पूर्वांचल विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों की छात्राओं, शिक्षकों और अन्य गांव की महिलाओं को वितरित किया जायेगा ताकि अधिक से अधिक लोग इसे पढ़े और इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि भागवद् गीता की तरह रामायण और हरिवंश पुराण जैसी पौराणिक किताबों में भी गर्भ संस्कार का वर्णन है। इन्हें पढ़ने से मानसिक स्थिति संतुलित रहती है और ईश्वर के बनाये गये मूल्यों का ज्ञान प्राप्त होता है। गर्भवती महिलायें रामायण या अपने धर्म के किसी भी ग्रंथ को पढ़कर अपने बच्चे में संस्कार डालने की शुरुआत कर सकती हैं।

 इस अवसर पर राज्यपाल के ओएसडी पंकज एल. जानी, प्रो. मानस पाण्डेय, प्रो. प्रमोद कुमार श्रीवास्तव, प्रो. देवराज सिंह, प्रो. रजनीश भास्कर, प्रो. प्रदीप कुमार, डा. आशुतोष कुमार सिंह, सुशील कुमार, डा. धीरेन्द्र चौधरी, डा. आलोक वर्मा, डा. काजल डे, सत्यम उपाध्याय, डा. आलोक दास, डा. धर्मेंद्र सिंह, डा. प्रियंका कुमारी, डा. प्रभाकर सिंह, अशोक यादव आदि उपस्थित रहे। 02

Related

जौनपुर 1855902042280271052

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item