सपाइयों ने निकाली तिरंगा झंडा पदयात्रा

जौनपुर।समाजवादी पार्टी द्वारा 9 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2022 तक घर-घर तिरंगा फहराने के अभियान की शुरुआत समाजवादी पार्टी के जिलाअध्यक्ष लालबहादुर यादव 9 अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर समाजवादी पार्टी कार्यालय से हाथों में तिरंगा झंडा लेकर  पदयात्रा के माध्यम नगर के प्रमुख मार्ग से होते हुए अंबेडकर और  गांधी के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।  खादी से बना राष्ट्रीय ध्वज लोगों को प्रदान किया गया और अपने-अपने आवास पर झंडारोहण की अपील भी किया वे इस अवसर पर क्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारीजनों मुलाकात किया।  
    ज्ञातव्य है कि 8 अगस्त 1942 की रात में ही गांधी जी ने ‘अग्रेजों भारत छोड़ों‘ की ललकार के साथ ‘करो या मरो‘ का मंत्र दिया था। 9 अगस्त 1942 को अंग्रेजों के दमनचक्र के मुकाबले तब समाजवादियों ने आंदोलन की कमान सम्हाली और जयप्रकाश नारायण, डॉ0 राममनोहर लोहिया, अरूणा आसफ अली एवं ऊषा मेहता आदि ने जनता को जागरूक करने तथा आंदोलन को गति देने का काम किया। अगस्त क्रांति के चलते ही भारत को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली।
    लालबहादुर यादव ने अगस्त क्रांति की याद को अविस्मरणीय बनाने के लिए 9 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक घर-घर तिरंगा फहराने के अभियान की शुरुआत नगर के साथ साथ गावों मे भी पार्टी के विधायक/ नेताओं /पधाधिकारी द्वारा चलाया जा रहा है इस अवसर पर पूर्व अध्यक्ष, राजबहादुर यादव महासचिव हिसामुद्दीन शाह,प्रवक्ता राहुल त्रिपाठी, दीपचंद राम,राजन यादव,राजेश यादव, रुक्सार अहमद,विवेक रंजन यादव, पूनम मौर्या,प्रदीप यादव गप्पू मौर्या विजय सिंह बागी शिवजीत यादव, गुड्डू सोनकर,शेखू खाँ, डां जंग बहादुर यादव,आशा राम यादव डां अमरबहादूर यादव ऋषि यादव मनोज मौर्या,आरिफ हबीब,सुभाष पाल,नासिर खाँ मालती निषाद, शिवप्रकाश गिरि सोनी यादव धर्मेंद्र सोनकर राकेश यादव,राजेंद्र यादव,राजमणि यादव हृदय नरायण यादवआदि लोग मौजूद रहे। 

 शाहगंज नगर में मंगलवार को पूर्व मंत्री शैलेंद्र यादव ललई ने अगस्त क्रांति दिवस के ऐतिहासिक अवसर पर कार्यकर्ताओं के साथ तिरंगा यात्रा निकाली।  यात्रा का नेतृत्व पूर्व मंत्री शैलेंद्र यादव ललई ने किया। सैकड़ों समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता तिरंगा लेकर देशभक्ति के नारे लगाते और महापुरुषों के पोस्टर लिए पूरे शाहगंज नगर भर में घूमे और पूरा नगर तिरंगामय हो गया। यात्रा रोडवेज बस स्टैंड से शुरू हुई और जेसीज चौक मुख्य मार्ग होते हुए एराकियाना चौराहे पर जाकर संपन्न हुई।

उधर पूर्व मंत्री शैलेंद्र यादव ललई ने कहा कि आजादी के दीवानों ने अगस्त क्रांति को इतिहास में अमर कर दिया और 80 साल पहले आज के दिन शुरू किए गए। आंदोलन को 5 साल में ही पूरा करके दम लिया पूरा देश उन सेनानियों के बलिदान का ऋणी है और आगे कहा समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के आह्वान पर हर घर तिरंगा अभियान के तहत पदयात्रा निकाली गई। आज से 15 अगस्त तक पार्टी के कार्यकर्ता लगातार घर घर तिरंगा लगाकर लोगो को जागरुक करने का काम किया जायेगा। इस दौरान उन्होने संघ और भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि दुर्भाग्य की बात यह है कि जिन लोगो ने देश की आज़ादी की लड़ाई मे हिस्सा नही लिया और 50 वर्षों तक तिरंगे को अपने मुख्यालय पर नही फहराया वो आज तरह तरह की बात कर के लोगो को गुमराह करने का काम कर रहे है। उन्होने कहा कि संघ के तत्कालीन प्रमुख हेडगेवार ने कहा था कि दलित और पिछड़ो और अल्पसंख्यक को आज़ादी देने से बेहतर है कि देश अंग्रेज़ो का गुलाम रहे।

इस दौरान सपाइयों के हाथों में तिरंगे के साथ महात्मा गांधी, वल्लभभाई पटेल, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर, राम मनोहर लोहिया और सुभाष चंद्र बोस जैसे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की तस्वीरें भी थी उनके होठों पर देशभक्ति के नारे गूज रहें थे। इस मौके पर सपा नेता मिथलेश यादव, संजय यादव, अरशद अंसारी, बंटी सिंह, देवेंद्र साहू, अब्दुला पहलवान, शिवेंद्र यादव सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

Related

जौनपुर 6504825202697186069

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item