15 लोगों ने किया रक्तदान

जौनपुर। लायन्स क्लब जौनपुर पवन द्वारा सेवा सप्ताह के अन्तर्गत स्थान आई.एम.ए ब्लड बैंक लाइन बाजार में रक्तदान शिविर आयोजित किया गया । जिसमें 15 सदस्यों ने रक्तदान किया, और अन्य लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। 

  संस्थाध्यक्ष विनय कुमार मौर्य ने आये हुए लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि ब्लड यानी खून एक ऐसी चीज है जिसे बनाया ही नहीं जा सकता। इसकी आपूर्ति का कोई और विकल्प भी नहीं है। यह इंसान के शरीर में स्वयं ही बनता है। कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक करके, अनगिनत जरूरतमंदों की जिंदगी बचाने के उद्देश्य से रक्तदान किया जा रहा है।
  पवन जायसवाल ने कहा कि कोई भी स्वस्थ्य व्यक्ति रक्तदान कर सकता है एक यूनिट रक्त तीन लोगों के जीवन को बचाता है। एक यूनिट रक्त से प्लेटलेट, पीआरवीसी और प्लाज्मा मिलता है जो आवश्यकता अनुसार मरीज को चढ़ाया जाता है, इसलिए सभी को स्वेच्छा से रक्तदान करना चाहिए जिससे दूसरो की ज़िन्दगी बचाई जा सकें। 
   आभार सचिव विजय मौर्य ने व्यक्त किया, इस अवसर पर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा मण्डल क्षयरोग उन्मूलन चेयरमैन, वीरेंद्र साहू, धर्मेन्द्र रघुवंशी, सुरेन्द्र प्रधान, डा सूरज  जायसवाल डा बी एन दुबे, डा अशोक कुमार, राहुल शर्मा, रजत सोनी, ज्ञान सिंह, राजेश श्रीवास्तव, संदीप जायसवाल, अशोक विश्वकर्मा, रोहित मौर्य, शशिकला जायसवाल व शिशिर मौर्य, आदि उपस्थित रहे। तथा मण्डल रक्तदान चेयरमैन पंकज महेश्वरी आनलाइन मौजूद रहे ।

Related

डाक्टर 3454078497241237821

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item