मुस्लिम महिलाओं द्वारा बनाये जा रहे दीपक से जगमग होंगे हिन्दुओ के घर

 

जौनपुर। इस दीपावली पर हिन्दुओ के घर मुस्लिम महिलाओं द्वारा बनाये जा रहे नक्कासीदार खूबसूरत दीपक जगमग होंगे। अपने हाथों से दीपक को तरास रही यह महिलाए शहरी इलाके की नही बल्कि ग्रामीण क्षेत्र की है और तालीम भी न के बराबर है। लेकिन कुदरत ने ऐसा हुनर दिया है कि इन गृहणियों द्वारा बनाई जा रही दीपावली के दीपक देखते ही आप खुद आश्चर्य में पड़ जाएंगे ।

जौनपुर जिला मुख्यालय से करीब 25 किलोमीटर दूर  विकासखंड जलालपुर क्षेत्र के महिमापुर गांव में खूब सूरत दीपको का निर्माण कर रही ये महिलाएं उत्तर प्रदेश आजीविका मिशन के तहत एक समूह गठित की है इस समूह में कुल 11 सदस्य है जिसमे 7 मुस्लिम और  4 हिन्दू महिलाएं है। 

 समूह की महिलाओं ने  दीवाली के त्यौहार के मद्देनजर बहुत ही आकर्षण दीपक का निर्माण कर रही हैं। दीपक की खासियत है कि बिना तेल  की दीपक जलेगा । समूह द्वारा बनाए गए दीपक करीब 45 मिनट तक जलता रहेगा। दीपक की सुंदरता इतनी है कि जो देख रहा है उसे देखता ही रह जा रहा है।

समूह की अध्यक्ष जाफरून हाशमी ने बताया कि सरकार की इस योजना से गरीब लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा और गरीबी दूर होगी हलांकि  अभी हमारे समूह को सरकार की तरफ से कोई मदद नहीं मिल रही है समूह की महिलाओं ने आपस में कुछ रूपए एकत्रित करके दीपक बनाने  बनाने का कार्य शुरू किया है।

समूह की अध्यक्ष जाफरून हाशमी ने बताया कि दीपक बनाने में काफी मेहनत लगता है और यह स्वदेशी है। इस दीपक को 6 स्टेप के बाद  जलाने योग्य बनाया जाता है। पहले मिट्टी की बनी दीपक को कुम्हार के यहां से खरीद कर लाया जाता है। उसके बाद उसकी पेंटिंग करके उसे सुंदर बनाया जाता है दीपक जलाने के लिए मोम का प्रयोग किया जाता है। इस दीपक की मांग यदि बाजार में बढ़ी तो इसे काफी संख्या में बनाया जाएगा जिसस समूह की महिलाओं के साथ -साथ पूरे क्षेत्र में रोजगार की क्रांति आएगी और बेरोजगारी दूर होगी।

Related

जौनपुर 5414484071425602229

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon


जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item