तुम्हारा घर किसने जलाया ?

एक पुरानी कहानी है- एक कौवे का पड़ोसी गौरैया से झगड़ा हो गया। लड़ाई नहीं सुलझ सकी और कौवा बदला लेने के लिए जल रहा था। एक बंदर, जो गौरैयों और कौवे से ईर्ष्या करता था, उसने लड़ाई का फायदा उठाया और एक योजना बनाई और कौवे को गौरैया का घोंसला जलाने के लिए उकसाया। जब गौरैया चली गई, तो कौवा ने घोंसला उजाला और खुशी से उछल पड़ा। हालांकि, थोड़ी देर बाद आग पास की शाखाओं में फैल गई और कौए का घोंसला भी नष्ट हो गया। कौआ और गौरैया दोनों बेघर हो गए, जबकि बंदर ने खुशी मनाई। यह सदियों पुरानी कहानी आज प्रासंगिक हो गई है, खासकर कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में हालांकि जांच में अभी तक कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में हुई तीन मौतों के पीछे की पूरी सच्चाई का पता नहीं चला है, लेकिन वे उस गहन सांप्रदायिक विभाजन का प्रतीक प्रतीत होते हैं जो वर्तमान में तटीय कर्नाटक क्षेत्र में व्याप्त है। ये हत्याएं 21 जुलाई से 28 जुलाई, 2022 के बीच हुई सांप्रदायिक विभाजन के कारण होने वाली मानवीय पीड़ा हिंसा के कृत्यों में सबसे अधिक स्पष्ट होती है, जिसमें निर्दोष पुरुषों के परिवार बेहूदा हत्याओं के परिणामस्वरूप दुःख के बोझ तले दबे होते हैं। इन हत्याओं ने संकेत दिया है कि प्रभुत्व और श्रेष्ठता के लिए संघर्ष ने भारतीय समाज के कुछ हिस्सों में सार्वजनिक क्षेत्रों के साथ-साथ निजी क्षेत्रों को भी अपहरण कर लिया है। कुछ लोग यह नहीं समझ पा रहे हैं कि इस तरह के झगड़ों से उन्हें कोई फायदा नहीं होगा और केवल नफरत के उद्यमियों (कहानी से बंदर) को सांप्रदायिक विभाजन से फायदा होता है।


प्रवीण (मारे गए तीन व्यक्तियों में से एक) चिकन की दुकान के बगल में एक जनरल स्टोर संचालित करने वाले विट्टल दास ने कहा कि मसूद के मारे जाने के बाद, किसी को भी संदेह नहीं था कि प्रवीण एक लक्ष्य होगा क्योंकि उसने इलाके में मुसलमानों के साथ सकारात्मक संबंध बनाए रखा। वास्तव में, उन्होंने अपने हिंदू मित्रों से संपर्क किया और उन्हें चेतावनी दी कि वे सांप्रदायिक भावनाओं को न भड़काएं। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए मसूद (मारेगए लोगों में से एक) के पिता उमर फारूक ने कहा कि "इन हत्याओं और हिंसा को रोकना होगा।" मेरा एक ही अनुरोध है कि किसी के साथ भी ऐसा न हो, चाहे वह किसी भी धर्म का हो। मैं जिस दर्द से गुजर रही हूं, उस दर्द से किसी भी पिता को नहीं गुजरना चाहिए।"


इन सभी साक्ष्यों से पता चलता है कि इस तरह की भीषण घटनाएं सार्वजनिक जीवन को बाधित करती हैं और आम लोगों के सामाजिक संबंधों को जटिल बनाती हैं। ये तीनों परिवार अपने आसपास के लोगों के प्रति सावधानी और संदेह के साथ कार्य करेंगे और एक पीढ़ी को यह भूलने में समय लगेगा कि सांप्रदायिकता ने उनके जीवन को इतनी बुरी तरह प्रभावित किया। इस बीच, दूसरी ओर, फ्रिंज समूह अपने-अपने समुदायों में और अधिक ध्रुवीकरण और भय पैदा करने में सफल रहे। जब तक आम लोग समन्वयवाद की सदियों पुरानी संस्कृति को जीवित नहीं रखेंगे और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व पर ध्यान केंद्रित नहीं करेंगे, तब तक नफरत फैलाने वाले आम लोगों को इसकी कीमत चुकाने के साथ जीतते रहेंगे।



Related

जौनपुर 7100337758263332944

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item