चिलचिलाती धूप से प्रभावित हो रही ग्रामीण इलाकों की दिनचर्या

 जौनपुर। चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो रही है जिस कारण ग्रामीण इलाकों में लोगों की दिनचर्या प्रभावित होना शुरू हो गई है। सबसे ज्यादा दिक्कत स्कूली बच्चों को हो रही है। परिषदीय विद्यालयों और निजी विद्यालयों में बच्चों को स्कूल से छूटने पर गर्म हवाओं और तेज धूप का सामना करना पड़ रहा है। 

ग्रामीण इलाकों में गेहूं की कटाई और मड़ाई का कार्य जोरों पर चल रहा है। गेहूं की कटाई और मड़ाई के लिए लोग सुबह तड़के या फिर देर शाम को प्राथमिकता के आधार पर कार्य कर रहे हैं। सुबह दस बजे के बाद गर्म हवाओं के चलने का सिलसिला जारी हो जा रहा है जो शाम तक जारी रह रहा है। तेज धूप और गर्मी से बचने के लिए लोग खेती के कार्यों को सुबह- शाम निपटाने को प्राथमिकता के आधार पर कर रहे हैं।

इस समय गेहूं की मड़ाई के साथ सबसे कठिन काम भूसे की ढुलाई करना है। भूसे की ढुलाई लोग धूप तेज होने पर बन्द कर देते हैं।इस सम्बन्ध में विकास खंड मछलीशहर के गांव बामी के किसान समयनाथ तिवारी कहते हैं कि वह भूसे की ढुलाई देर शाम को ही करके दो दिन पहले ही निबटा दिये अच्छी चांदनी रात होने से कोई दिक्कत नहीं हुई।दिन की तेज धूप से बचना आसान हो गया।

Related

जौनपुर 7855897605776408970

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item