सपा बसपा की नज़र अल्पसंख्यक और दलित वोट पर

खेतासराय(जौनपुर) नगर निकाय चुनाव के गिनती के दिन शेष है । उम्मीदवार सियासी समीकरण बैठाने में जुट गए है । हर हथकण्डा अपना रहे है । समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की नज़र मुस्लिम वोटों पर टिक गई है । उन्हें अपने पाले में करने के लिए हर जोर जतन लगा रहे है । अब तक खाता खोलने से वंचित रही भाजपा के लिए राज्य सरकार के मंत्री अपने टीम के पूरी ताक़त झोंक दी है । बीजेपी प्रत्याशी का अपना जनाधार होने के चलते पार्टी जीत उम्मीद लगाई है । सभी दलों के राजनेता वार्डो में अपने प्रत्याशियों की प्रचार तेज़ कर दिये है ।


दरअसल यहां 1999 में नगर पंचायत का गठन हुआ। पहला चुनाव 2000 में हुआ जिसमें वसीम अहमद चुनाव जीत दर्ज की । उसके बाद वह तीन बार पत्नी और ख़ुद चेयरमैन रहे । एक बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा । जिसे से हैट्रिक नही लगा पाए। 2012 में स्व जंगबहादुर की पत्नी श्रीमती निर्मला गुप्ता से हार के बाद 2017 में चुनाव जीत कर वसीम अहमद ने हार का लिया  । बीजेपी में भीतर घात और बसपा से कोई मज़बूत चेहरा न होने के चलते दोनों पार्टियां अपना खाता नही खोल सकी । 

लेकिन इस बार का चुनाव बहुत ही दिलचस्प हो गया है । यहाँ कुल नौ प्रत्याशी मैदान में है । जिसमें प्रमुख दल के साथ कुछ निर्दलीय प्रत्याशी ही मैदान में ताल ठोक रहे है । बीजेपी उम्मीदवार रूपेश मोनू को अपने पिता की सहानुभूति और अपनी अलग कार्यशैली के चलते इनकी मददाताओ में अच्छी पकड़ बताई जाती है । मुसलमानों के मत में सेंधमारी कर सकते है । वही सदर विधायक सूबे के राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव सभी वार्डो में जाकर केंद्र और राज्य सरकार के योजनाओं का हवाला देकर समीकरण को यूटर्न करने में लगे हुए है । निवर्तमान चेयरमैन समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ रहे है उनके ही पार्टी से बागी उम्मीदवार मो असलम खान के निर्दल उतरने की वजह से वोट का धुर्वीकरण होना तय माना जा रहा है । सपा की जीत में बाधक बन सकते है । वही बसपा से इरफ़ान अहमद मज़बूती से दमखम दिखा रहे है। वह दलित और मुस्लिम वोट के सहारे जीत की उम्मीद लगाए है । महिला प्रत्याशी समेत कई अन्य उम्मीदवार ताल ठोक रहे है । जिसमे नगर के प्रतिष्ठित व पूर्व सरपंच स्व किशोरी लाल की बहन लालमणि गुप्ता के जनसम्पर्क तेज़ करने की वजह से विशेषकर सत्तारुण दल अपना नुकसान फ़ायदा का विश्लेषण कर रहा है । सपा बसपा मुस्लिम और दलित वोटरों पर सेधिमारी में जुटे हुए है । भाजपा भी प्रधानमंत्री आवास और अन्य सरकारी योजनाओं के सहारे अल्पंसख्यको का वोट लेने के जुगत में है ।

अखिलेश सपा को विलय करें तो केन्द्र में मंत्री के लिए करूंगा सिफ़ारिश: राज्य मंत्री

खेतासराय(जौनपुर) सूबे के स्वतन्त्र प्रभार राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने यहाँ पार्टी के कम्पैनिंग के दौरान सपा पर जमकर निशाना साधा । उन्होंने सपा सुप्रीमो का बिना नाम लिए कहा कि सपा का सिर्फ़ अपने परिवार के प्रति लगाव है । अगले पिछड़े से कोई लेना देना नही है । एक सवाल के जवाब में कहा कि जातिगत जनगणना राज्य सरकार के अधीन नही है, उसका अधिकार क्षेत्र केंद्र सरकार का होता है । श्री यादव ने सपा सुप्रीमो को प्रस्ताव देते हुए कहा कि अगर वह पार्टी का विलय करते है उनके लिए हम केन्द्र में मंत्री के लिए सिफ़ारिश करेंगे ।

Related

जौनपुर 1750789077132867221

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item