वृक्षारोपण को बनाना चाहिए अनिवार्य गतिविधि: अनीता सिद्धार्थ



जौनपुर। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के अंतर्गत चल रहे वृक्षारोपण अभियान के तहत पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता सिद्धार्थ ने आज पार्टी कार्यकर्ताओ के साथ कांशीराम शहरी आवास योजना सिद्दीकपुर में वृक्षारोपण किया।
उक्त अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पर्यावरण, ईश्वर द्वारा प्रदत्त एक अमूल्य उपहार है जो संपूर्ण मानव समाज का एकमात्र महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग है। प्रकृति द्वारा प्रदत्त अमूल्य भौतिक तत्वों - पृथ्वी, जल, आकाश, वायु एवं अग्नि से मिलकर पर्यावरण का निर्माण हुआ हैं। यदि मानव समाज प्रकृति के नियमों का भलीभाँति अनुसरण करें तो उसे कभी भी अपनी मूलभूत आवश्यकताओं में कमी नहीं रहेगी। 
परन्तु मानव द्वारा औद्योगिकीकरण और मशीनीकरण के इस युग में प्रकृति पर अत्याचार होने लगा है, परिणामस्वरूप पर्यावरण में प्रदूषण, अशुध्द वायु, जल की कमी, बीमारियों की भरमार दिन-प्रतिदिन एक गंभीर चर्चा का विषय बनी हुई हैं, जिससे न तो मनुष्य प्रकृति को बचा पा रहा हैं और न ही खुद को । आज जहाँ मानव समाज विलासितापूर्ण जीवन की चाह लिए हुए प्रकृति का अति दोहन करता जा रहा हैं, वहीं वह अज्ञानतावश स्वयं की जान का भी दुश्मन बन चुका हैं। 
पर्यावरण संरक्षण में वृक्षों का सबसे अधिक महत्व हैं। जिस तरह आज औद्योगिकीकरण के युग में वृक्षों की अंधाधुंध कटाई हो रही है, वहाँ आज समाजसेवी संस्थाओं को जन-चेतना को जागृत और प्रोत्साहित करते हुए वृक्षारोपण को एक अनिवार्य गतिविधि बना देना चाहिए, ताकि मनुष्य अपनी विलासिताओं के लोभ में पर्यावरण का दुरूपयोग न कर सकें।

यदि हमें भविष्य के गंभीर दुष्परिणामो से बचना है तो प्रत्येक नागरिक को अपना कर्तव्य समझकर वृक्षारोपण अवश्य करना चाहिए जिससे कि पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सके।

पर्यावरण और ईश्वर, प्रकृति के वह दो पहलू हैं, जिसकी पूजा और महत्ता के बिना जीवन अधूरा हैं। आज मनुष्य आधुनिकता की दौड़ में पर्यावरण और ईश्वर दोनों को ही भूलता चला जा रहा हैं। जब मनुष्य पर्यावरण की महत्ता को समझ लेगा, तब वह स्वयं का जीवन सफल बना सकता है और ईश्वर प्रदत्त इस प्रकृति को सुरक्षित बनाए रख सकता हैं।

इस अवसर पर उपस्थित समस्त ग्रामवासियों, पार्टी कार्यकर्ताओं समेत सभी को एक वृक्ष लगाकर उसकी देखभाल करने और पर्यावरण के प्रति अन्य लोगो को भी जागरूक करने की शपथ दिलाई गयी।


उक्त अवसर पर सर्वेश सिंह,डी.के.सिंह,विनोद, अनिल गुप्ता, राजू दादा,सौरभ विक्की, ब्रिजेश यादवसमेत भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Related

Samaj 2452285508157330724

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item