इस माध्यम से अंग्रेजी सीखेंगे छात्र

जौनपुर।  परिषदीय स्कूलों को कांवेंट की दौड़ में शामिल करने के लिए सरकार अनवरत प्रयास कर रही है। अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों को खोलने के साथ ही शिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है। बच्चों को अंग्रेजी विषय में दक्ष बनाने के लिए 28 जनवरी से रेडियो कार्यक्रम चलाया जाएगा। 'आओ अंग्रेजी सीखें' कार्यक्रम के तहत 40 एपिसोड चलाकर उच्च प्राथमिक व कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के बच्चों को दक्ष किया जाएगा।
पूर्व माध्यमिक विद्यालय तथा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों के छात्र-छात्राओं में अंग्रेजी का ज्ञानवर्धन के लिए यूनिसेफ और लर्निंग रिसोर्सेज पुणे के सहयोग से 'आओ अंग्रेजी सीखें' कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। इसका प्रसारण आल इंडिया रेडियो से 28 जनवरी से शुरू होगा। जिसके अंतर्गत 40 एपिसोड का प्रसारण किया जाना है। प्रसारण का समय 11 बजे से 11.15 बजे तक निर्धारित किया गया है। इस कार्यक्रम के सुनने से केजीबीवी तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के कक्षा सात के बच्चे विशेष रूप से अंग्रेजी में दक्ष बनाने की योजना है। इसके अतिरिक्त अन्य कक्षाओं के बच्चों को भी शामिल किया जा सकता है।
प्रसारण के जरिए बच्चों में अंग्रेजी की अधिगम क्षमता का विस्तार किया जाना है। इसके लिए राज्य स्तर पर जिला समन्वय प्रशिक्षण तथा जिला समन्वयक बालिका शिक्षा को दो दिन का प्रशिक्षण देकर प्रशिक्षित किया गया है। दीवारों पर चस्पा होगी समय सारिणी
समस्त कस्तूरबा गांधी और उच्च प्राथमिक विद्यालय की दीवारों पर कार्यक्रम के प्रसारण की समयसारणी को चस्पा किया जाएगा। नोडल शिक्षक समस्त कार्यक्रम को बच्चों में जानकारी देने के साथ ही अभिलेखीकरण भी करेंगे। इस संबंध में बताया कि समस्त पूर्व माध्यमिक तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में नोडल शिक्षक बच्चों के समक्ष रेडियो रखकर के कार्यक्रम को सुनाएंगे। कार्यक्रम का नियमित अनुश्रवण जिला सहित खंड स्तर के अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।

Related

news 3116352203816483439

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item