एनआरआई व माधोपट्टी गांव के निवासी रवि प्रकाश का निधन,उनके चार सगे भाई थे आईएएस अफसर

जौनपुर। अमेरिका के भारतीय दूतावास में आफिसर रहे मोधोपट्टी गांव के मूल निवासी रविप्रकाश सिंह शुक्रवार की रात इस दुनियां को अलविदा कह गये। यह संयोग की बात है कि वे विदेश में पूरी नौकरी करने के अमेरिका  में बस गये थे लेकिन मौजूदा समय में अपने पैतृक गांव आये हुए थे। रवि प्रकाश पत्नी के साथ बीते 14 जनवरी को गांव के राम जानकी मंदिर मंदिर पर गरीबो को कम्बल बांटा था।
नगर से करीब आठ किलोमीटर दूरी पर स्थित माधोपट्टी गांव आईएएस पीसीएस अफसरो की गांव है इस मिट्टी ने अब तक पचास से अधिक आफिसर्स पैदा हो चुके है। इस गांव चार सगे भाई आईएएस अफसर बन चुके है। इस कुनबे के सबसे पहले इंदू प्रकाश सिंह देश की सर्वश्रेष्ठ परीक्षा पास किया वे आगे चलकर अमेरिका नेपाल समेत कई देशो में राजदूत बने थे। उसके 1955 में में उनके भाई विनय सिंह आईएएस परीक्षा पास करके जिले का नाम रौशन किया। 19664 में इन्दू प्रकाश के दो सगे भाई छत्रपाल सिंह और अजय सिंह ने एक साथ आईएएस अफसर बनकर पूरे देश में तहलका मचा दिया था। इंदू सिंह के सबसे छोटे भाई रवि प्रकाश सिंह अमेरिका के भारतीय दूतावास में एजुकेशनल एडवायजर पद पर कार्य करते हुए अवकाश ग्रहण करने के बाद वही पर बस गये थे। लेकिन समय समय पर वे गांव आकर गरीबो की मदद करने के साथ ही अपने परिवार में रहते थे। इसी कड़ी में वे इस समय अपनी पत्नी सुमित्रा सिंह के साथ अमेरिका से अपने गांव आकर प्रवास कर रहे थे। शुक्रवार की रात उनका ह्दयगति रूकने के कारण निधन हो गया।
शुक्रवार की तबियत बिगड़ने पर उनकी पत्नी सुमित्रा सिंह ने परिवार के करीबी अरुण त्रिपाठी को संपर्क कर एंबुलेंस मंगाई, शहर पहुचने पर डा पंकज सिंह ने उन्हें मृत घोषित कर दिया । रवि प्रकाश सिंह तिलकधारी महाविद्यालय के पूर्व प्रबंधक भगवती दिन सिंह के पुत्र थे, ,रवि प्रकाश सिंह के सगे भाई इंदु प्रकाश सिंह आईएफएस टॉपर पर थे जोकि कई देशों के राजदूत रहे ,शनिवार को रवि प्रकाश सिंह के निधन की जानकारी होने पर तिलकधारी महाविद्यालय में शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने शोक सभा आयोजित की और उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना की गई । रवि प्रकाश सिंह अमेरिका के भारतीय दूतावास एजुकेशनल एडवाइजर थे और सुमित्रा सिंह दूतावास में इनफार्मेशन डिपार्टमेंट कार्यरत थी जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं रवि प्रकाश सिंह अपने पीछे भरा पूरा परिवार छोड़ कर गए हैं उन्हें एक पुत्र और दो पुत्रियां हैं जोकि अमेरिका में ही बसे हैं । हर साल यह दंपत्ति भारत अपने गांव लोगों की सेवा करने के लिए आते थे इस साल भी गरीबों के आंखों के निशुल्क ऑपरेशन करवाना कंबल वितरण जैसे तमाम कार्य कर रहे थे अभी इन लोगों द्वारा कई सामाजिक काम गांव में होने थे लेकिन नियती कुछ और ही थी । रवीश प्रकाश सिंह का अंतिम संस्कार उनके पुत्र अमेरिका से आने के बाद वाराणसी में किया जाएगा तब तक उनके शरीर को गांव में ही एंबुलेंस के फ्रीजर में रखा गया है

Related

featured 1919882654033211224

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item