दक्षता परीक्षा में दिखा परिषदीय स्कूलो के बच्चो का जौहर

अव्वल स्थान पाने वाले बच्चो को दिया गया दस हजार रूपये व एक साईकिल
जौनपुर। बुनियादी शिक्षा की नींव के मजबूत करने के लिए रविवार को परिषदीय विद्यालयों के बच्चो की दक्षता परीक्षा कराया गया। इस परीक्षा में अव्वल स्थान पाने वाले अस्सी छात्र-छात्राओं को दस-दस हजार रूपये नगद और एक एक साईकिल इनाम के रूप में दिया गया। इतना ही सदर विधायक व प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री गिरीश यादव ने प्रतिभान छात्र-छात्राओं के कहने पर उनके गांव में पांच पांच लाख रूपये से विकास कार्य कराने घोषणा किया।
 प्राथमिक विद्यालयों की शिक्षा की गुणवक्ता को सुधारने के लिए रविवार को करंजाकला ब्लाक माॅ दुर्गा जी केन्द्रीय विद्यालय में कक्षा पांच से लेकर आठ तक के बच्चो की दक्षता परीक्षा कराया गया। इस परीक्षा में जिले भर के 440 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। परीक्षा में हर क्लास से 20-20 बच्चो का चयन हुआ। चयनित सभी छात्र-छात्राओ को कार्यक्रम के मुख्यअतिथि नगर विधायक व राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव ने बच्चो को दस-दस हजार रूपये नगद और एक एक साईकिल इनाम में दिया गया।
मंत्री गिरीशचन्द्र यादव ने बताया की छात्रों को आगे बढ़ाने के लिए एवं उनकी दक्षता को परखने के लिए दक्षता परीक्षा प्रोग्राम का आयोजन किया गया है उनको सम्मानित करने का काम किया जा रहा है एक तरह का अनोखा प्रोग्राम है. इस प्रोग्राम के तहत जो परिषदीय विद्यालय के अभिभावक थे उनके मन में जो भ्रांतियां थी. इस परीक्षा ने एक संदेश देने का काम किया गया है उनके बच्चे भी डॉक्टर प्रोफेसर इंजीनियर वैज्ञानिक बन सकते हैं. बच्चों में इतना कॉन्फिडेंस है कि उनकी प्रतिभा बाहर निकल कर आ रही है इस दक्षता परीक्षा में टॉपर आने वाले बच्चों को हर क्लास के उनके गांव में उनके कहने पर पाँच लाख का विकास कार्य किया जाएगा यह प्रोग्राम कल से ही शुरु हो जाएगा  
इस परीक्षा में प्रथम स्थान पाने वाले बच्चो ने अपनी सफलता का श्रेय अपने शिक्षक और माता पिता देते हुए कहा कि जो मंत्री जो पांच लाख रूपये से विकास कार्य कराने का वादा किया है उस पैसे में अपने स्कूल का भवन और स्कूल के आने जाने के लिए सड़क निर्माण करवाना चाहते है। 
कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रान्त कार्यवाहक स्वयंसेवक संघ एवं अध्यापक बांकेलाल एवं जिला अधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर एवं प्रज्ज्वलित कर किया।
इन बच्चो ने मारी बाज़ी 
कक्षा 5 में आनंद चौहान, प्राथमिक विद्यालय देवकली मुफ्तीगंज को प्रथम , अर्पिता पटेल प्राथमिक विद्यालय सुगुलपुर, मडि़याहूं को द्वितीय स्थान तथा शिल्पा पटेल प्राथमिक विद्यालय पूरे जलालपुर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। कक्षा 6 में आदित्य मौर्य, पूर्व माध्यमिक विद्यालय डीह अशरफाबाद सुइथाकला, को प्रथम स्थान, गौरव बिन्द पूर्व माध्यमिक विद्यालय डी अशरफाबाद सुइथाकला को द्वितीय स्थान तथा शिवम पूर्व माध्यमिक विद्यालय जयंतीपुर बक्शा को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। कक्षा 7 में दीप्ति यादव पूर्व माध्यमिक विद्यालय डी अशरफाबाद सुइथाकला, अंजली पूर्व माध्यमिक विद्यालय सुइथाकला, शाश्वत पूर्व माध्यमिक विद्यालय दुधवाड़ा बदलापुर को संयुक्त रूप से प्रथम स्थान तथा चक्रपाडी चतुर्भुज पूर्व माध्यमिक विद्यालय दरियावगंज बक्शा को द्वितीय स्थान तथा यशवंत कुमार पूर्व माध्यमिक विद्यालय राजा डेरापुर रामनगर को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। कक्षा 8 के अमन मौर्य पूर्व माध्यमिक विद्यालय डी अशरफाबाद सुइथाकला को प्रथम स्थान निशांत पूर्व माध्यमिक विद्यालय बन्नौर बरसठी को द्वितीय स्थान तथा अनुरोध कुमार पूर्व माध्यमिक विद्यालय सुइथाकला को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। मां मंत्री जी के द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 10 हजार द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 05 हजार एवं तृतीय को 03 हजार रू को चेक पुरस्कार स्वरूप भेट किया। साथ ही प्रत्येक कक्षा के प्रथम 20 परीक्षार्थियों को 01 साइकिल भी दी गयी ।
इन लोगो किया आर्थिक सहयोग 
दक्षता परीक्षा में समाजसेवी ज्ञान प्रकाश सिंह द्वारा 50 साइकिल, जयप्रकाश सिंह (जेपी होटल) द्वारा 10 साइकिल, करणी सेना के प्रदेश अध्यक्ष मुकेश सिंह द्वारा 10 साइकिल, अध्यक्ष व्यापार मंडल इंद्रभान सिंह (इंदू) द्वारा 10 साइकिल तथा प्रेम नारायण जायसवाल द्वारा ₹25000 नगर की पुरस्कार राशि प्रदान की गयी।

Related

news 6633221270376031258

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item