विकास के रास्ते लिबास बदल रहा है शिराज ए हिन्द जौनपुर

सुन्दीरकरण के बाद बजरंग घाट का दृश्य

जौनपुर। केन्द्र और प्रदेश सरकार द्वारा नगर क्षेत्र में कई विकास कार्य कराये जा रहे है। नमामिगंगे और अमृत योजना के तहत नगर में सीवर लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। यदि यह योजना अमली जामा पहना तो  आदि गंगा गोमती नदी प्रदूषण से पूरी तरह से मुक्त हो जायेगीं । गोमती नदी के घाटों का सौदर्यीकरण करके नगर को नया लिबास पहनाया जा रहा है। जिस दिन ये दोनो परियोजनाएं धरातल पर आयेगी उस दिन यमदग्नि ऋषि का यह उपवन एक बार फिर लहलहा उठेगी। हलांकि सीवर लाइन बिछाने के कार्य की गुणवक्ता पर सवालियां निशान जरूर उठ रहा है।  

शिराज़ ए हिन्द डॉट कॉम की खास रिपोर्ट 

यमदग्नि ऋषि की तपोस्थली, शर्की शासनकाल में देश की राजधानी रही जौनपुर की सूरत अब बदलने लगी है। जनपदवासियों को नया पर्यटन देने के लिए शाही पुल के दक्षिणी छोर गांेपी घाट से लेकर विर्सजन घाट तक तथा उत्तर छोर पर बजरंग घाट से लेकर सदभावना पुल तक सुन्दर पक्का घाट बनाया जा रहा है तथा पेड़ पौधे लगाकर सुन्दरी करण कार्य तेजी से किया जा रहा है। आने वाले समय में जनपदवासियों के साथ यहां आने वाले विदेशी पर्यटको के लिए मुख्य आकर्षण का केन्द्र होगी साथ ही धार्मिक पर्वो पर होने वाले आयोजनों में चार चांद लगायेगी। 

फोर लेन के किनारे बसने लगा है नया जौनपुर शहर 

सीटी स्टेशन के पास बना ओवरब्रिज 
वाराणसी-लखनऊ तक फोर लेन सड़क बनने और सीटी स्टेशन के पास ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद शहर से सटे गांवो में तेजी से आबादी बसने लगी है। रामनगर भड़सरा,शिवापार, चांदपुर,सीहीपुर अलीगंज तक गांवों में  तेजी से मकान बनने लगे है। सबसे तेज विकास हुआ शिवापार में यहां पर संघ भवन स्थापित होने के बाद फोर लेने के दोनो तरफ तेजी से आबादी बसने लगी है। यही पर पर्यटन विभाग ने आलीशान गेस्ट हाउस, खेल का मैदान और पार्क बनाने का मास्टर प्लान तैयार किया है। 

कई बड़े व्यापारियों ने शापिंग मॉल, होटल मैरेज हाल खोलने के लिए जमीनों तलास कर रहे है। नेवादा गांव में तिलक महल के नाम से एक आलीशान मैरेज हाल शुरू भी हो गया है। 

पचहटिया के पास बना एसटीपी प्लांट 

शीघ्र बनेगा दो रेलवे क्रसिंग पर ओवर ब्रिज, शहर होगा बड़ा

जौनपुर नगर तीन किलोमीटर के परिधि में चारो तरफ से रेलवे लाइन से घिरा होने के कारण शहर का विकास नही हो पाया , जगदीशपुर, सीहीपुर और जफराबाद रेलवे स्टेशन के पास ओवरब्रिज के निर्माण की मांग काफी दिनों से चल रही थी। जगदीशपुर और सीहीपुर रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज बनाने की हरी झण्डी मिल चुकी है जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है। जफराबाद स्टेशन के पास आरओबी बनाने के लिए क्षेत्रीय विधायक जगदीश नारायण राय ने विधानसभा में अपनी आवाज बुलंद किया था आशा है कि जल्द ही यहां भी पुल पास हो जायेगा। 

मां शीतला चौकियां धाम का सरोवर 

जाम के झाम से निजात दिलाने के बनेगा रिंग रोड

शहर वासियों को जाम के झाम से निजात दिलाने के लिए रिंग रोड बनाने की प्रक्रिया पाइप लाइन में है। अधिकारियों द्वारा तैयार की गयी मास्टर प्लान के अनुसार वाराणसी से आजमढ़, केराकत और शाहगंज जाने के लिए सिरकोनी से जमैथा पुल होते हुए धर्मापुर की तक रोड बनाया जायेगा। सुल्तानपुर की तरफ से शाहगंज ,आजगढ़ व गाजीपुर जाने के लिए कलीचाबाद गांव में बन रहे पुल से जोड़कर नया सड़क बनाया जायेगा। जिसके माध्यम से यात्री शहर में न आकर बाहर से अपनी यात्री आसानी से पूरा कर सकेगें। 

रिंग रोड, रेलवे क्रासिंगों पर फ्लाई ओवर बनने से शहर का फैलाव तेजी से होगा। 

जल्द ही बनकर तैयार हो जायेगा मेडिकल कालेज

जनपदवासियों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए सपा सरकार के द्वारा शुरू करायी गयी मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य अब आखिरी दौर में आ गया है। पिछले सप्ताह जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कालेज का औचक निरीक्षण करके कार्यदायी संस्था को दिन रात काम कराकर शीघ्र निर्माण कार्य पूरा करने का आदेश दिया है। माना जा रहा है कि कुछ महीने में मेडिकल कालेज पूरी तरह से बनकर तैयार जायेगा। हलांकि इस मेडिकल कालेज में पढ़ाई शुरू हो गयी है लेकिन दवाई के लिए जनपद वासियों को कुछ महीने और इंताजार करना पड़ेगा।  



Related

शिराज़ ए हिन्द 3673665818551155223

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item