जंक्शन समेत अन्य स्टेशनों का रेल मंत्रालय के सदस्य ने जाना हाल

जौनपुर। रेल मंत्रालय के सलाहकार सदस्य शिशिर सिंह ने आज जौनपुर जंक्शन समेत जनपद के विभिन्न रेलवे स्टेशनों का व्यापक निरीक्षण किया । अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत विकसित होने वाले जौनपुर जंक्शन पर उन्होने केंद्र सरकार द्वारा तय किये गए मानक और मौके पर उपलब्ध जन सुविधाओं का निरीक्षण किया, यात्रियों से बात करने के दौरान पता चला की शौचालय में पानी और ड्रेनेज की उचित व्यवस्था नहीं है जिसपर उन्होंने  तत्काल दुरुस्त करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया , सफाई एवं रखरखाव की विशेष ध्यान रखने के लिए कहा, बिल बुक ना उपलब्ध कराने के बाबत कैंटीन संचालक को फटकार भी लगाई।

निरीक्षण के दौरान पत्रकार बंधुओं से उन्होने कहा की भारत का रेल नेटवर्क विश्व के सबसे बड़े और व्यस्ततम रेलवे नेटवर्क्स में से एक है. ये देश के हजारों शहरों और नगरों को परस्पर जोड़ते हुए लाखों लोगों को यातायात का एक महत्वपूर्ण साधन उपलब्ध कराता है. पिछले नौ वर्षों से भारतीय रेल के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया चल रही है. इसके अंतर्गत आधारभूत ढांचे, तकनीक और यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है. 

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा बीते 06 अगस्त को राष्ट्र को समर्पित की गई  “ अमृत भारत स्टेशन योजना ” के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों की पुनर्सज्जा, नई रेलवे लाइनें बिछाने, शत-प्रतिशत विद्युतीकरण और यात्रियों एवं परिसंपत्तियों की संरक्षा को बढ़ाने जैसी व्यापक गतिविधियां शामिल हैं. साथ ही इस योजना के मुख्य उद्देश्य होंगे, स्टेशनों का सिटी सेंटरों के रूप में विकसित करना, शहर के दोनों छोरों का एकीकरण करना, स्टेशन भवनों का सुधार व पुनर्विकास, आधुनिक यात्री सुविधाओं का प्रावधान, बेहतर यातायात व्यवस्था और इंटरमोडल इंटीग्रेशन, मार्गदर्शन के लिए एक-समान और सहायक सूचक चिन्ह, मास्टर प्लान में उचित संपत्ति विकास का प्रावधान, लैंडस्केपिंग, स्थानीय कला और संस्कृति को उजागर करना । इस योजना के अंतर्गत जौनपुर जनपद के अन्य स्टेशन जैसे की जंघई , शाहगंज एवं जफराबाद जंक्शन भी विकसित किये जाएँगे । निरीक्षण उपरांत वे रेल अधिकारियों से सीमित संसाधनों के बावजूद जन सुविधाओं के रखरखाव हेतु किये जा रहे प्रयासों से संतुष्ट दिखे ।  

जौनपुर जंक्शन के निरीक्षण उपरांत शिशिर सिंह ने जौनपुर सिटी एवं जफराबाद का भी निरीक्षण किया एवं वहाँ उपलब्ध जन सुविधाएँ जाँची और आम जनता से संवाद कर उनकी समस्यों को जाना । 

 निरीक्षण के दौरान उनके साथ डॉ० आर के सिंह , प्रभाकर त्रिपाठी , जौनपुर स्टेशन के अधीक्षक उदय सिंह कमर्शियल इंस्पेक्टर सुबोध विश्वकर्मा, इंस्पेक्टर आर पी एफ अमित सागर, इंस्पेक्टर जी आर पी वीरेंद्र सोनकर एवं अन्य रहे विभागीय अधिकारी रहे।

Related

डाक्टर 7816297783479677877

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item