बहना ने बहना की कलाई पर बांधी राखी, ली ताउम्र रक्षा करने का संकल्प

जौनपुर। भाई नही है तो क्या हुआ बहन तो है ना, इस स्लोगन के साथ शनिवार को जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर की दूर पर स्थित एक इण्टर कालेज की छात्राओं ने एक दूसरे के हाथो पर राखी बांधकर जीवन भर एक दूसरे की रक्षा करने का संकल्प ली। छात्राओं ने यह अनोखी पहल की है कालेज प्रधानाचार्य रजनी द्विवेदी की प्रेरेणा से। जब छात्राओं ने एक दूसरे की राखी बांधी तो उसी समय एक छात्रा के आंखे छलक उठी। उसने रूठे मन से बतायी कि उसके पास भाई नही है।  

जिला मुख्यालय से करीब तीस किलोमीटर की दूरी पर स्थित जनता इण्टर इण्टर कालेज रत्नुपुर में शनिवार को अनोखी पहल किया गया। इस विद्यालय की छात्राओं ने एक दूसरे कलाईयों पर रक्षासूत्र बांधकर जीवन भर रक्षा करने का संकल्प ली। 

 अनूठी पहल यहाँ की प्रधानाचार्य श्रीमती रजनी द्विवेदी द्वारा की गई, अपनी अनोखी कोशिशों द्वारा बच्चों के चौगुणी विकास हेतु,भारतीय सांस्कृतिक के मूल भूत तत्वों को बच्चों के संस्कार में लाने हेतु व उनके अंदर सकारात्मक ऊर्जा हेतु श्रीमती  द्विवेदी विगत् पिछले 8 वर्षों से कुछ ना कुछ अलग करती आ रहीं हैं । उनका उद्देश्य अपने विद्यार्थियों में ना केवल अच्छी शिक्षा देना है अपितु उन्हें एक बेहतर इंसान बनाना भी उनका लक्ष्य है, उनका मानना है की यह विद्यार्थी हमारे देश का उज्ज्वल भविष्य है और समाज का उत्थान के लिए अच्छी शिक्षा के साथ-साथ अच्छे एवं ज़िम्मेदार नागरिक बनाने का भी कार्य यहाँ होना चाहिए , इसी के मद्देनज़र वह हमेशा कुछ ऐसा करती रहती हैं जिस से बच्चों को समाज एवं देश के प्रति और संवेदनशील बनाया जा सके। ऐसी ही एक अनूठी पहल के साथ एक बार फिर वह और उनका स्कूल एक महत्वपूर्ण संदेश देना चाहता है ।
 26 अगस्त को रत्नुपुर में अनूठा रक्षाबंधन समारोह मनाया गया ,  बालिकाएँ एक दूसरे को राखी बांधकर  समाज में नया संदेश देने का प्रयास किया कि  एक महिला भी दूसरी महिला की रक्षा कर सकती है क्योंकि आज की महिला निर्बल और अबला नहीं अपितु वह सशक्त और बलवान है l जिस देश में देवी की पूजा होती हो जहां करोड़ों श्रद्धालु माँ से संरक्षण माँगते हो भला उस देश की महिलाएँ क्यों किसी और पर आश्रित हो?

Related

जौनपुर 312451576264040202

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item