गंगा-जुमनी तहजीब की मिशाल बनी है संजीव - अरशद की जोड़ी

जौनपुर। नगर के दो युवको की बाली उमर में हुई दोस्ती बीते 25 वर्षो से गंगा जमुनी तहजीब की मिशाल कायम रखा है। इसमें एक युवक हिन्दू तो दूसरा मुस्लिम वर्ग से है। राजनीति हो या धर्म को लेकर हिन्दू-मुस्लिम के बीच फैलायी गयी भ्रांतियां भी इनकी दोस्ती का बालबाका नही कर पायी है। दोनो एक दूसरे के धर्मो का सम्मान करते है तथा एक दूसरे का त्योहार मिल जुलकर मनाते है। इतना ही नही दोनो अपने-अपने धर्म के मनाने वालों को हिन्दू-मुस्लिम एकता कायम रखने सीख भी देते है। 

नगर कोतवाली क्षेत्र के ताड़तला मोहल्ले के निवासी संजीव यादव तथा इसी मोहल्ले के सटे शेखमुहामिद के अरशद कुरैशी की दोस्ती सन् 1998 में हुई थी। संजीव उम्र उस समय 14 वर्ष थी जबकि अरशद की उम्र 18 वर्ष के आसपास थी। दोनो के उम्र में भले ही चार वर्ष का अंतर हो लेकर लेकिन सोच एक जैसी है। दोनो शुरू से ही एक दूसरे के धर्मो सम्मान करते है तथा एक दूसरे के दुःख सुख में शामिल रहते है। इतना ही नही अरशद ने अपने धार्मिक संस्थाओं में संजीव को पदाधिकारी बनाकर महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौपी है तो वही संजीव ने खुद के द्वारा बनायी गयी श्री गणपति पूजा महासमिति का अरशद को संरक्षक बनाया है। दोनो दोस्त सामाजिक,धार्मिक व अन्य अवसरो एक साथ खड़े नजर आते है। 

इस दोस्ती के राज के बारे संजीव यादव ने शिराज ए हिन्द डॉट काम को बताया कि हम दोनो की दोस्ती 25 वर्ष पूर्व हुई थी। हम लोगो का मोहल्ला सटा होने के कारण साथ-साथ खेलते थे धीरे धीरे एक दूसरे के करीब आ गये । हम लोगो एक दूसरे के त्योहार में शामिल होते है साथ खाते पीते है। हम लोग हर मजहब का सम्मान करते है यही सीख अन्य युवाओं को भी देते रहते है। 

 


Related

जौनपुर 5560912304300097797

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item