इंदिरा गांधी के सत्ता को उखाड़ फेंकने का काम किया था जयप्रकाश नारायण ने

 

जौनपुर। समाजवादी पार्टी कार्यालय पर निवर्तमान जिलाध्यक्ष डा0 अवधनाथ पाल के अध्ययता में लोकबंधु स्व0 जयप्रकाश नारायण के जंयती के अवसर पर उपस्थित लोगों ने उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर गोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस मौके पर पूर्व एमएलसी लल्लन प्रसाद यादव ने उनके जीवनी पर चर्चा करते हुए कहा जयप्रकाश नारायण का नाम एक मजबूत भारतीय राजनीतिक नेता, स्वत्रंत्रता सेनानी, विचारक समाजसेवी और आंदोलनकारी के रूप में रहा, उनका सेवा भावना,त्याग, तपस्या से प्रभावित होकर जन मानस उन्हें लोक नायक भी कहते थें। श्री यादव ने  कहा कि 19 साल के तक पहुंचते-पहुंचते उन पर राष्ट्रीय आंदोलन पर प्रभाव पड़ने लगा। उन्होंने 5जून 1975 सम्पूर्ण क्रांति का आह्वान किया था और कहा था इस देश से भर्ष्टाचार मिटाना, बेरोजगारी दूर करना शिक्षा में क्रांति लाना ऐसी चीजें हैं जो आज की व्यवस्था से पूरी नहीं हो सकता है इसलिए सम्पूर्ण व्यवस्था बदल दिया जाए और सम्पूर्ण व्यवस्था के परिवर्तन के लिए सम्पूर्ण क्रांति की आवश्यकता है संपूर्ण क्रांति के आह्वान उन्होंने श्रीमती इंदिरा गांधी के सत्ता को उखाड़ फेंकने के लिए किया था।

 अध्ययता करते हुए डा0 अवधनाथ पाल ने कहा स्वं जयप्रकाश नारायण जीवन भर देश सेवा के खातिर कितने बार जेल गयें यातनाएं सही लेकिन कभी अपने स्वभिमान से समझौता नहीं किया गांधी जी के विचारों से प्रभावित रहे जीवनभर सत्ता से दूर रहकर उनके आदर्श पर चलते रहें। 

गोष्ठी मे मुख्य रूप से पूर्व विधायक लालबहादुर यादव, राजबहादुर यादव, राहुल त्रिपाठी, हीरालाल विश्कर्मा, श्रवण जयसवाल,राजेन्द्र टाइगर, इर्शाद मंसूरी,श्याम बहादुर पाल,दीपचंद राम,शुशील दूबे,दिनेश फौजी,अखिलेश यादव अनील दूबे,कमाल आजमी, अन्नपूर्णा देवांशी धर्मेंद्र सोनकर,हरिचंद प्रभाकर,लक्ष्मी शंकर यादव,संचालन नि० महासचिव अखंड प्रताप यादव ने किया ।

Related

डाक्टर 3619055272659053643

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item