उर्दू भाषा मोहब्ब्त की ज़बान है: सांसद श्याम सिंह यादव

 

जौनपुर: देश भर में 9 नवम्बर को शायर अल्लामा इक़बाल के जन्म दिवस के अवसर पर उर्दू दिवस का आयोजन बड़ी धूम धाम से किया जाता है इसी क्रम में नगर के मोहल्ला शेख़ मोहामीद स्थित उर्दू हाल में शीराज़ ए हिन्द उर्दू अकेडमी जौनपुर के तत्वावधान में एक जलसा व काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें विद्वानों,उर्दू साहित्य,उर्दू पत्रकारिता,भाषा में उत्कृष्ट योगदान देने वाले विभन्न हस्तियों को "निशान ए उर्दू" अवार्ड से सम्मानित किया गया। प्रोग्राम का उद्घाटन श्याम सिंह यादव सांसद जौनपुर ने किया सरपरसी शायर अनवारुल हक़ अनवार जौनपुरी एवं अध्यक्षता शायर अहमद निसार जौनपुरी ने की मुख्य अतिथि के रूप डॉ ए.ए जाफ़री आला हॉस्पिटल ने भाग लिया।


प्रोग्राम का उद्घाटन करते हुए श्याम सिंह यादव सांसद ने कहा कि उर्दू भाषा मोहब्ब्त की भाषा है और भाषाओं का कोई धर्म नहीं होता इसलिये उर्दू को धर्म से नहीं जोड़ना चाहिए। मुख्य अतिथि डॉ ए. ए जाफ़री ने अपने वक्तव्य में कहा कि आज अवयश्यक्ता इस बात की है कि हम अपने बच्चों को उर्दू भाषा पढ़ायें और एक उर्दू अख़बार ख़रीदने का आज संकल्प भी लें शायर अहमद निसार जौनपुरी ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि उर्दू भाषा ने देश की आज़ादी में अहम किरदार अदा किया है। और विश्व में अपना लोहा मनवा लिया है। उपस्थित कवियों ने उर्दू भाषा पर आधारित अशआर भी प्रस्तुत किये प्रोग्राम का संचालन मज़हर आसिफ़ ने किया। अंत में शीराज़ ए हिन्द उर्दू अकैडमी के अध्यक्ष अजवद क़ासमी ने समस्त अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर अनवारुल हक़ गुड्डू,शौकत अली मुन्ना राजा,हफ़ीज़ शाह,एजाज़ शीराज़ी,डॉ अरीबुज़्ज़मां,डॉ अर्शी,कमालुद्दीन अंसारी,नसीम फरीदी,अज़ीज़ फरीदी,अंसार इदरीसी,रियाजुद्दीन अल्वी,साजिद अनवार,अज़हरुद्दीन अंसारी,अकरम जौनपुरी,अहमद अज़ीज़,आलम ग़ाज़ीपुरी,नासिर जौनपुरी,इरफ़ान जौनपुरी,मौलाना अनवार अहमद क़ासमी,ताजुद्दीन अंसारी,शहज़ाद जौनपुरी,यामीन सिद्दीक़ी,इम्तियाज़ नदवी,वसीम अहमद आदि उपस्थित रहे।

Related

डाक्टर 1240576676087190818

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item