सौर वायुमंडल में सूक्ष्म पैमाने पर होती है तापन घटनाएँ

 सौर वायुमंडल में सूक्ष्म पैमाने पर तापन घटनाएँ विषय पर संगोष्ठी का हुआ आयोजन 

स्थानीय। राजा हरपाल सिंह महाविद्यालय में  गणित और भौतिक विज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित व्याख्यानमाला के अंतर्गत "सौर वायुमंडल में सूक्ष्म पैमाने पर तापन घटनाएँ" विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन एवं आमंत्रित अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित करके किया गया। 

संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुये नासा में वरिष्ठ वैज्ञानिक रहे और कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ० संजीव तिवारी ने सौर भौतिकी के मूल सिद्धांतों से विद्यार्थियों को परिचित कराते हुए बताया कि हिनोड, एसडीओ और सोलर ऑर्बिटर जैसे उन्नत सौर दूरबीनों के साथ हाल ही में किए गए शोध अध्ययनों से सौर वायुमंडल में अनेक सौर विशेषताओं एवं सूक्ष्म पैमाने पर विस्फोटक घटनाओं की उपस्थिति का खुलासा हुआ है। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म पैमाने के तापन की घटनाओं में डॉट-लाइक, जेट-लाइक और लूप-लाइक घटनाएं, सनस्पॉट में डॉट्स एवं जेट, सौर वायुमंडल में कैम्पफायर आदि ऐसे क्षेत्र हैं जो वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र में सौर भौतिकी में शोध की अनंत संभावनाएं और अवसर प्रदान करता है। इस अवसर मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर अरुण कुमार सिंह ने कहा कि हमारे लिए गर्व का विषय है कि हमारी पहुंच नासा तक है। 

कार्यक्रम का सफल संचालन भौतिक विज्ञान विभाग में असि० प्रोफेसर सर्वेश कुमार दुबे ने किया और आभार ज्ञापन भौतिक विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ० श्याम बाबू  द्वारा किया गया। उक्त अवसर पर गणित विभाग के डॉ० बृजेश प्रताप सिंह एवं धीरज शुक्ला सहित महाविद्यालय के अन्य प्राध्यापक एवं बड़ी संख्या में छात्र और छात्राएं मौजूद रहे।

Related

डाक्टर 7785715663593015038

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item