ईद की तैयारी में जुटे मुस्लिम बंधु, बाजारों में रौनक़ बढ़ी

 तेज़ धूप में भी सामान की कर रहे खरीददारी 

यूसुफ खान

खेतासराय(जौनपुर) रमज़ान का पवित्र महीना ख़त्म होने में गिनती के दिन शेष है । ईद की तैयारी को लेकर मुस्लिम बन्धु खरीददारी करने में जुट गए है । सोमवार को 28 वा रोज़ा मुकम्मल हुआ । सख़्त धूप को दरकिनार कर बाजारों में भीड़ जमां रहती है । देर शाम तक बाजार खुलने से गुलज़ार रहती है । रोजेदार अंतिम रोज़े तक (लैलतुल क़दर) विशेष रात के लिए गुनाहों से तौबा के लिए रात भर इबादत करता है ।

वैसे तो ईद तो चांद पर निर्भर रहता है । ईद से पहले मुस्लिम बन्धु तैयारी में जुट जाता है । इस शुभ मौके पर रिश्तेदारों, पड़ोसियों और दोस्तों के लिए ईद की सेवइयां और विशेष पकवान बनवाता है । सभी को उपहार स्वरूप सेवई देता है । मुँह मीठा कराकर ईद की बंधाई देता है । अमूमन खेतासराय क़स्बे में बन्दी होने के बावजूद भी कास्मेटिक, कपड़ा, ज्वेलरी शॉप के साथ खाद्द पदार्थो की दुकान खुली रही । परचून की दुकान पर सुबह से ही सेवई लेने के लिए रोजेदार जमे रहे । कलापुर निवासी असगर ने बताया कि कई दिनों से ईद की तैयारी के लिए बाजारों में आ रहे थे । सेवई और मेवे की खरीदारी कर घर जा रहे है । चाँद देखने के बाद घर की महिलाएं अलग अलग व्यंजन बनाने में जुट जाती है । कोई कोर कसर न रह जाये अभी से तैयार में जुटी है । 

किमामी सेवई का बाज़ार में ज्यादा मांग

खेतासराय(जौनपुर) ईद के मौक़े पर सेवाई मिठास घोलने के लिए यह त्यौहार होता है । नगर में कई कटेगरी की सेवई बाजारों में मौजूद है । मुस्लिम बन्धु किमामी को ज़्यादा पसन्द करते है । इसमें  चाशनी के साथ मेवा का प्रयोग करते है । इसके अलावा दूध फिननी, लच्छेदार के अलावा अन्य कई प्रकार की सेवई मौजूद है । किराना व्यसायी मखनछु और गुड्डू ने बताया कि ईद के एक सप्ताह पहले ही लोग सेवई की खरीदारी शुरू कर देते है । अभी भी लोग चीनी, मेवा, डालडा और सेवई को खरीद रहे है । रमज़ान का आख़िरी आसरा और ईद को लेकर जबर्दस्त चहल पहल है ।

Related

डाक्टर 7386214255143804691

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item