मण्डल कमीशन ने पिछड़ों के जीवन को बदल दिया था: कमलेश यादव

जौनपुर। युवा यादव महासभा ने नगर के नईगंज स्थित कार्यालय पर पिछड़ों के मसीहा बी.पी. मण्डल की जयन्ती मनायी जहां प्रदेश उपाध्यक्ष कमलेश यादव ने बताया कि मोरार जी देसाई के नेतृत्व में बनी पहली गैर कांग्रेसी सरकार ने 20 दिसम्बर 1978 को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री बिंदेश्वरी प्रसाद मण्डल की अगुवाई में 6 सदस्यों के नए आयोग की घोषणा की थी जिसे मण्डल आयोग के नाम से जाना जाता है।

उन्होंने कहा कि आयोग ने पूरे देश का भ्रमण करके 3743 जातियों को पिछड़े के रूप में पहचान किया जो आजादी के बाद भी आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक रूप से बहुत ही दयनीय अवस्था में थी। इन जातियों की आबादी देश के कुल जनसंख्या के आधे से अधिक है। 10 साल बाद मण्डल आयोग की सिफारिश को लागू करने के लिए भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह ने पिछड़ों को 27 प्रतिशत आरक्षण देने का कानून बनाया था। मण्डल कमीशन की रिपोर्ट लागू होते ही बी.पी. मण्डल इतिहास के पन्नो में अमर हो गये।
इसी क्रम में जिला महासचिव राकेश यादव ने कहा कि ऐसे मसीहा युगों युगों में कभी कभी ही जन्म लेते है। जिला उपाध्यक्ष अखिलेंद्र यादव ने बताया कि आज पिछड़ों के आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक एवं राजनीतिक उत्थान में मण्डल कमीशन का अहम योगदान रहा है। मण्डल कमीशन ने पिछड़ों के जीवन को बदल दिया था। इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष उमाराज यादव, कोषाध्यक्ष संजय यादव, दिनेश यादव, सौरभ यादव, रवि यादव सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

Related

जौनपुर 6606293455326683353

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item