अलविदा जुमे की नमाज बड़े ही अकीदत के साथ अदा की गयी

जौनपुर। अलविदा जुमे की नमाज जौनपुर जनपद की विभिन्न मस्जिदों में अदा की गयी जहां हजारों की तादात में नमाजियों ने नमाज-ए-जुमा अदा की। जौनपुर शहर में अटाला मस्जिद, बड़ी मस्जिद, शेर की मस्जिद, शिया जामा मस्जिद सहित विभिन्न मस्जिदों में नमाज अदा की गयी। शिया समुदाय की अलविदा जुमे की नमाज शिया जामा मस्जिद नवाब बाग कसेरी बाजार में अदा की गयी। नमाज को इमाम-ए-जुमा मौलाना महफुजुल हसन खां ने अदा करायी। नमाजियों की संख्या अधिक हो जाने के कारण शिया जामा मस्जिद से कोतवाली चौराहे तक सड़क पर अलविदा जुमे की नमाज अदा की गयी। कार्यक्रम का संचालन असलम नकवी ने किया और शुक्रिया शिया जामा मस्जिद के प्रबन्धक अली मंजर डेजी ने अदा किया।
नमाजियों को सम्बोधित करते हुए इमाम-ए-जुमा एवं प्रिन्सिपल जामिया नासिरिया कालेज जौनपुर के मौलाना महफुजुल हसन खां ने खुतबय जुमा में कहा कि इस्लाम मजहब दुनिया के कमजोरों को सहारा देता है। फिलिस्तीन के मुसलमानों के हवाले से बोलते हुए उन्होंने कहा कि इतिहास इस बात का साक्षी है कि किब्ला अव्वल मस्जिदे अकसा बैतुल मुकद्दस पर मुसलमानों का हक है जिसे साम्राज्यवादी ताकतों ने दूसरे विश्व युद्ध के बाद से इसराइल के हवाले कर दिया। आज मुसलमान उसके मालिकाना हक से वंचित है। इमाम खुमैनी ने रमजान के आखिरी जुमे को यौमे कुद्दस करार दिया था। दुनिया के तमाम मुसलमानों से अपील की थी कि वह बैतुल मुकद्दस की बहाली के लिए विशेष दुआ करें।
मौलाना ने कहा कि पूरी दुनिया का पालनहार अल्लाह है और हजरत मोहम्मद मुस्तफा (स.अ.व.) पूरी दुनिया के लिए रहमत हैं। उन्होंने कहा कि आतंकवाद की जड़े गहरी हो गयी है। उसे समाप्त करने के लिए दुनिया के तमाम देशों को मजबूत रणनीति अपनानी होगी। उन्होंने सऊदी अरब, बहरैन, यमन, इराक, अफगानिस्तान में अमन व शांति स्थापित होने के लिए दुआ की एवं अपने मुल्क, कौम व मिल्लत की खुशहाली के लिए भी दुआ करायी। उन्होंने समाज की कुरीतियों को खत्म करने के लिए मिल्लत के नौजवानों का आह्वान किया कि वह समाज सुधार में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें व अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी तालिम दें।
शिया जामा मस्जिद के मुतवल्ली एवं प्रबन्धक ए.एम. डेजी ने बताया कि इस वर्ष अलविदा जुमे की नमाज अदा करने वालों की इतनी अधिक संख्या थी कि शिया जामा मस्जिद के बाहर शाही पुल राजपूत कटरा से चहारसू चौराहा, हरलालका रोड, पुराना बाटा कम्पनी तक कोतवाली मार्ग पर नमाजियों की भीड़ ने सड़क पर नमाज को अदा किया। शिया जामा मस्जिद प्रबन्ध कमेटी ने अच्छी व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, नगर पालिका परिषद, विद्युत विभाग, प्रिण्ट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, सोशल मीडिया व दुकानदार भाईयों एवं समस्त धर्मावलम्बियों का अलविदा जुमे के नमाज की अदायगी में सहयोग करने के लिए आभार जताया। 
उधर करंजा कलां ब्लाक के गांव करंजा खुर्द में रमज़ानुल मोबारक महीने के आखरी जुमा अलविदा जुमा की नमाज़ पढ़ाते हुए मौलाना सलमान हैदर ने खुतबे में कहा यौमुल् कुदस बैतूल मुक़द्दस जो मुसलमानो का किब्लए अव्वल था उसके लिए मुसलमानो को मुत्तहिद होना बहुत ज़रूरी है फिलिस्तीन की आज़ादी तमाम मुस्लिम देशो का अहम फ़रीज़ा है और इंसान इंसान की मदद करते वक़्त ज़ात पात न देखे सबसे पहले इंसान को देखे और उसकी मदद करना ही सच्चे मुसलमान की पहचान है इस मौके पर असलम ज़ैदी सुल्तान हैदर शिराज़ हैदर  मो अब्बास शजर ज़ैदी शानू गांधी हाशिम अब्बास एजाज़ हैदर फैजान हैदर फ़ैज़ी अब्बास  आज़म ज़ैदी और काफी लोग मौजूद थे

Related

news 5704697449703902499

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item