कृषि सघनीकरण एवं विविधीकरण से किसानों की आय होगी दो गुनी : संयुक्त कृषि निदेशक

जौनपुर : किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए जिले की समस्त 218 न्यायपंचयतो में एक साथ किसान पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है। शुक्रवार को संयुक्त कृषि निदेशक वाराणसी मंडल वाराणसी अखिलेश चन्द्र शर्मा ने करंजाकला क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय हमजापुर में किसान पाठशाला का निरीक्षण किया गया। भारी संख्या में उपस्थित किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि खरीफ फसलों की उत्पादन तो बढ़ रहा है किन्तु अन्य प्रान्तों की अपेक्षा अभी भी कम है , उन्नति विधियों यथा लाइन में बुआई / रोपाई , ड्रम सीडर से सीधी बुआई , एसआरआई पद्धति से धान की खेती करने से कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त किया जाता हैं। उन्होंने मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित कर सेहत सुधारने का सुझाव दिया तथा डीकम्पोज़र के प्रयोग करने की विधि बताई।
उप कृषि निदेशक जय प्रकाश ने मुख्य प्रजातियों एवं उपज वृद्धि हेतु प्रभावी बिन्दुओ , भूमि शोधन , नर्सरी की देखभाल की जानकारी दिया।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए उप परियोजना निदेशक आत्मा रमेश चंद्र यादव ने कृषि वानिकी , मौनपालन , मत्स्य पालन से आमदनी बढ़ाने की तकनीकीयो से किसानों को जागरूक किया।
इस मौके पर एडीओ एजी सुरेंद्र राय , प्राविधिक सहायक अमित कुमार यादव , उमाशंकर यादव , राजबली यादव , राजेन्द्र प्रसाद आदि सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

Related

news 2810188231763010407

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item