कोई भी सरकारी डॉक्टर प्राइवेट प्रैक्टिस ना करें : उपेंद्र तिवारी

जौनपुर। खेल, युवा कल्याण एवं पंचायती राज विभाग उ.प्र./प्रभारी मंत्री राज्य मंत्री उपेंद्र तिवारी द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा की गई।
    समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री ने समस्त अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ आम जनता को मिले। उन्होंने कहा कि किसी भी योजना का लाभ अगर लाभार्थी को नहीं मिला तो संबंधित अधिकारी जिम्मेदार होगा तथा उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। प्रभारी मंत्री ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि एक थाने में एक साल से ज्यादा कोई इंस्पेक्टर या अन्य कर्मचारी न रहे। एक साल पूर्ण होने पर उसका स्थानांतरण दूसरे थाने में कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि थानाों में फरियादियों के बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए तथा जनता की समस्याओं का निस्तारण शीघ्र करें। पुलिस विभाग में अच्छा कार्य करने वालों का प्रोत्साहित करें। प्रभारी मंत्री नें सभी उपजिलाधिकारियों को सरकारी जमीनों का रिकॉर्ड जांच करने के  निर्देश देते हुए कहा कि सरकारी जमीन या किसी गरीब की जमीन पर अवैध कब्जा कर रखा हो तो उसे तत्काल कब्जा मुक्त करें। अवैध कब्जा करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने का निर्देश प्रभारी मंत्री द्वारा दिये गये।
         उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि कोई सचिव या एडीओ पंचायत 1 ग्राम सभा तथा ब्लॉक में 3 साल से ज्यादा न रहे । तीन साल में सचिव/ एडीओ पंचायत की ग्राम सभा/ब्लॉक तथा 7 साल में तहसील बदल दे। प्रभारी मंत्री ने जन सेवा केंद्र तथा लोकवाणी केंद्र की जांच करने के निर्देश देते हुए कहा कि उक्त केंद्र पर प्रमाण पत्र बनवाने की सरकारी रेट लिस्ट लगवा दें। अगर किसी सुविधा केंद्र पर निर्धारित दर से ज्यादा पैसा लिया जा रहा है तो उसके विरुद्ध सख्त कार्यवाही करें ।
         स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिया कि कोई भी डॉक्टर प्राइवेट प्रैक्टिस ना करें। अस्पतालों में डॉक्टरों की उपस्थिति अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। अस्पतालों में साफ-सफाई रहना चाहिए, सरकारी अस्पतालों में एजेंसी द्वारा उपलब्ध कराई गई दवाओं का मिलान अवश्य कराएं । उन्होंने कहा कि सर्पदंश की दवा प्रत्येक सीएचसी/पीएचसी पर अवश्य होनी चाहिए। किसान सम्मान निधि के तहत समस्त किसानों को लाभ देने का निर्देश प्रभारी मंत्री द्वारा दिए गए।
         प्रभारी मंत्री ने विद्युत व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश अधिशासी अभियंता को दिए। उन्होंने  शहरी क्षेत्र में 24 घंटे तथा ग्रामीण क्षेत्र में 48 घंटे के अन्दर खराब ट्रांसफार्मर बदलने के निर्देश दिए। उन्होने 25 दिन के अंदर अपूर्ण कार्यो को पूर्ण करने के निर्देश अधिशासी अभियंता विद्युत को दिये। अधिशासी अभियंता नलकूप के बैठक में उपस्थिन न होने पर स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने कहा कि पेशंन की कोई पेन्डेन्सी न रहे। गावों में चौपाल लगाकर लाभार्थियों को पेन्शन का लाभ दिलाया जाये।
       बैठक में विधायक जफराबाद डा0 हरेन्द्र प्रसाद सिंह, विधायक बदलापुर रमेश चन्द्र मिश्र, विधायक मडि़याहूं डा.लीना तिवारी, जिलाधिकारी अरविन्द्र मलप्पा बंगारी, पुलिस अधीक्षक रविशंकर छवि, मुख्य विकास अधिकारी गौरव वर्मा, डीडीओ दयाराम, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी रामदरश यादव सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Related

news 1545314915890041421

एक टिप्पणी भेजें

emo-but-icon

AD

जौनपुर का पहला ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

आज की खबरे

साप्ताहिक

सुझाव

संचालक,राजेश श्रीवास्तव ,रिपोर्टर एनडी टीवी जौनपुर,9415255371

जौनपुर के ऐतिहासिक स्थल

item